19 APRFRIDAY2024 10:02:07 AM
Nari

ये कुकिंग टिप्स करेंगी किचन का काम आसान, झटपट तैयार होगा खाना

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Nov, 2022 03:55 PM
ये कुकिंग टिप्स करेंगी किचन का काम आसान, झटपट तैयार होगा खाना

वर्किंग महिलाओं के लिए घर और बाहर के काम मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। खासकर कुकिंग में कई बार इतना समय लग जाता है कि घर के बाकी काम रह जाते हैं। ऐसे में आपको आज ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिनसे खाना बनाने में आपका ज्यादा समय नहीं बर्बाद होगा। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

तेजी से उबलेंगी चीजें 

कई बार सब्जियां उबलने में भी बहुत ही समय लगता है जिसमें महिलाओं का बहुत ही समय व्यर्थ हो जाता है। ऐसे में आप कोई भी चीज उबालने के लिए रख रही हैं तो ढक्कन बंद करके रखें। इससे उबलने वाली चीज की प्रक्रिया तेज होगी और आपका समय भी बचेगा। 

PunjabKesari

नहीं लगेगा कुकिंग इंग्रीडिएंट्स ढूंढने में समय 

कुकिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर इंग्रीडिएंट्स ढूंढने में भी कई बार बहुत समय लगता है। ऐसे में आप सारे इंग्रीडिएंट्स को एक प्लेट में निकाल लें। इससे आपको इंग्रीडिएंट्स ढूंढने में भी ज्यादा समय नहीं लगेगा। 

दाल और चावल पकने में लगेगा कम समय 

चावल और दाल को बनाने से पहले कुछ समय के लिए पानी में भिगो दें। इससे उन्हें पकाने में कम समय लगेगा औप पचाने में भी आसानी होगी। भिगोए हुए दाल और चावल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। 

PunjabKesari

जल्दी पिघलेगा बटर 

फ्रोजन बटर पिघलने में भी कई बार बहुत समय लग जाता है। ऐसे में महिलाएं माइक्रोवेव का इस्तेमाल बटर को पिघलाने के लिए करती हैं। लेकिन आप बटर को कद्दूकस कर लें। इससे बटर जल्दी पिघल जाएगा और उसे पिघलने में भी ज्यादा समय नहीं लगेगा। 

 सब्जियां नहीं लेगी पकने में समय 

अगर सब्जियां पकने में ज्यादा समय लेती हैं तो ऐसे में आप उन्हें छोटे-छोटे आकार में काटें। इससे सब्जियां पकने में ज्यादा समय भी नहीं लेगी। जितना सब्जियों का आकार छोटा होगा उतनी ही जल्दी पकेंगी। 

PunjabKesari

साबुत अनाज नहीं लेगा पकने में ज्यादा समय 

अगर साबुत अनाज पकने में ज्यादा समय लेता है तो आप उसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा डाल दें। इससे वह पकने में भी कम समय लेंगे। 

ग्रेवी वाली सब्जी में डालें उबला हुआ पानी 

ग्रेवी वाली सब्जी में आप सादे पानी की जगह उबलता हुआ पानी डाल दें। इससे सब्जी कुछ मिनटों में ही उबल जाएगी। 

PunjabKesari

Related News