27 APRSATURDAY2024 5:04:34 PM
Nari

बच्चा खाना खाते समय करता है आना-कानी तो पहले जान लें ये 5 बातें

  • Updated: 22 Apr, 2018 12:21 PM
बच्चा खाना खाते समय करता है आना-कानी तो पहले जान लें ये 5 बातें

बच्चे अक्सर खाना खाते समय आना-कानी करते है या खाने में हजारों नुस्क निकालने लगते हैय़ यह जिद्द खासकर 1 साल के उम्र के बच्चों में अधिक देखने को मिलता है। एक साल की उम्र का बच्चा अपने हाथों से खुद खाना शुरू कर देता है और कितना खाना यह भी उन्ही के मूड पर निर्भर करता है। ऐसे में बच्चा किसी दिन अधिक खाता है तो किसी दिन खाने को ऐसे ही छोड़ देते है। अगर आपका बच्चा भी ऐसा करता है तो उसे खाना खिलाने से पहले कुछ बातें जरूर जान लें। 

 


1. खाने का समय निर्धारित हो
बच्चे को दिन में तीन बार खाने की आदत जरूर डालें। उसके खाने में हैल्दी स्नैक्स जरूर दें। जब बच्चा दिन में तीन बार खाना शुरू करेंगा तो यहीं उसकी आदत बन जाएगी और उसे भूख भी अधिक लगेगी। 

 

2. खाने में बदलाव
बच्चे हर बार एक ही तरह का खाना खाकर ऊब जाते हैं इसलिए हमेशा उनके खाने में बदलाव करते रहे लेकिन ध्यान रखें कि खाना स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा भी होनी चाहिए।

 

3. एक-साथ ज्यादा खाना ना दें
बच्चों को कभी भी एक-साथ ज्यादा खाना न दें। उन्हें पहले खाने की थोड़ी मात्रा दें। ऐसा करने से उनकी भूख भी बढ़ेगी और वह खाने से बोर भी नहीं होगे। 

 

4. जब भूख लगे तब खाना दें
बच्चे को बिना भूख के खाना न दें। इससे वह खाना ऐसे ही छोड़ देंगे। बच्चे को जब भूख लगे, तभी उसे खाना खिलाएं। इसके अलावा अगर भूध लगने पर खाना नहीं खाता तो उसे फल, हैल्दी सूप, जूस अन्य आदि खाने को दें। 

 

5.खाने के लिए दबाव ना डालें
अधिकतर माता-पिता बच्चों को खाना खाने के लिए दवाब डालते रहते है, इससे बच्चे के मन पर नकारात्मक्ता आ सकती है। बच्चों को पहले ही उतना खाने को दो, जितना वह खा सकें। 
 

Related News