15 OCTTUESDAY2019 7:25:29 PM
Nari

टमाटर से करें 4 स्टेप में फेशियल, चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा निखार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jun, 2019 04:29 PM
टमाटर से करें 4 स्टेप में फेशियल, चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा निखार

खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ टमाटर चेहरे की रौनक में चार-चांद लगाने का भी काम करता है। जी हां, प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर टमाटर आपको को लंबे समय तक जवां दिखने में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं टमाटर त्वचा के लिए किस तरह से फायदेमंद है... 

त्वचा के लिए टमाटर के फायदे

टमाटर चेहरे के खुले छिद्रों को बंद करने में मदद करता है। इसमें में मौजूद विटामिन-सी चेहरे की चमक को बढ़ाने का काम करता है। टमाटर चेहरे की अशुद्धियों को दूर कर चेहरे की रौनक बढ़ाने में शानदार काम करता है। क्या आप जानते हैं कि आप टमाटर के साथ घर पर ही फेशियल कर सकती हैं? जी हां आज हम आपको टमाटर फेशियल के बारे में जानकारी देंगे, जिससे आपके चेहरे की एक नहीं बल्कि अनेकों परेशानियां दूर हो जाएंगी। तो चलिए जानते हैं टमाटर फेशियल करने का तरीका। 

PunjabKesari

पहला स्टेप - क्लीजिंग 

किसी भी तरह के फेशियल को शुरु करने से पहले त्वचा की सफाई बेहद जरुरी है। टमाटर में प्राकृतिक क्लींजिंग गुण पाए जाते हैं। टमाटर से चेहरे को क्लीन करने के लिए सबसे पहले आधे टमाटर पर थोड़ी सी चीनी लगाकर चेहरे पर 5 मिनट तक अच्छी तरह रगड़ें। फिर इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। अब साफ पानी से चेहरा धोकर हल्के हाथों से टॉवल के साथ मुंह पोंछ लें। टमाटर से चेहरे का साफ करने के कई और भी तरीके हैं जैसे कि..

टमाटर और दूध

टमाटर के रस और दूध को मिलाकर चेहरे पर 1 से 2 मिनट तक मालिश करें। फिर सादे पानी के साथ मुंह धो लें। दूध और टमाटर नैचुरल तरीके से चेहरे का क्लीन करने के साथ-साथ चेहरे को नमी भी प्रदान करता है। 

टमाटर और रोज वॉटर

टमाटर के रस में रोज वॉटर को मिक्स करके भी चेहरा साफ किया जा सकता है। आप चाहें तो रोज वॉटर की जगह खीरे के रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। खीरे में मौजूद विटामिन-के,विटामिन-सी और मैगनीज तत्व त्वचा की मरी हुई कोशिकाओं को फिर से जीवित कर देते हैं। जिससे चेहरा खिला-खिला लगने लगता है। 

दूसरा स्टेप - स्क्रबिंग

क्लीजिंग के बाद सबसे महत्वपूर्ण स्टेप आता है स्क्रबिंग। स्क्रबिंग आपके चेहरे का डीप क्लीन करने का काम करती है। चेहरे पर जमी ऊपरी गंदगी तो रोजाना साफ हो जाती है लेकिन धूल-प्रदूषण के कारण त्वचा के भीतर गई गंदगी का साफ करना बेहद जरुरी है। लेकिन ध्यान रहे कि त्वचा हमेशा दे प्रकार की होती है ड्राई स्किन और ऑयली स्किन। अब अगर त्वचा अलग-अलग प्रकार की है तो इसकी स्क्रबिंग के तरीके भी अलग-अलग होने चाहिए। 

PunjabKesari

ऑयली त्वचा के लिए स्क्रब

इसके लिए आप टमाटर के गूदे को निकालकर उसमें चीनी मिक्स करके चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक रगड़ें। आप चाहें तो चीनी की जगह ओटमील का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से चेहरे की सारी डेड स्किन रिमूव हो जाएगी। उसके बाद आप साफ पानी से मुंह धो लें।

ड्राई स्किन के लिए स्क्रब

इस स्क्रब को तैयार करने के लिए आप टमाटर के रस में चीनी मिलाकर उसमें 1-1 टीस्पून नारियल का तेल और असेंशियल ऑयल को मिक्स करें। त्वचा की सफाई करने के साथ-साथ यह स्क्रब त्वचा को नमी भी प्रदान करेगा। जिससे स्किन की ड्राइनेस दूर हो जाएगी। 

तीसरा स्टेप - टोनिंग

स्क्रबिंग के बाद त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं। उन्हें बंद करने के लिए टोनिंग बहुत जरुरी होती है। त्वचा के pH लेवल को बैलेंस करने के लिए टोनर बहुत फायदेमंद रहता है। टोनर जितना पतला हो उतना ही बेहतर रहता है। नेचुरल टोनर तैयार करने के लिए आप टमाटर के रस में नींबू के रस को मिला लें। चेहरे की स्क्रबिंग करने के बाद आप इस टोनर को चेहरे पर रुई की मदद से लगाएं।टमाटर और नींबू के प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट चेहरे के खुले छिद्रों को बंद करने के साथ-साथ चेहरे पर शाइन लाने का काम भी करते हैं। आप चाहें तो इस टोनर को बनाकर फ्रिज में भी रख सकते हैं।

चौथा स्टेप - फेस पैक

फेस पैक चेहरे को पोरस को टाइट करने का काम करता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरुरी है कि पैक हमेशा अपनी त्वचा की टाइप के हिसाब से ही लगाएं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह की स्किन के लिए कौन सा फेस पैक सूट बैठेगा।

पोर टाइटनिंग फेस मास्क

चेहरे के पोरस को टाइट करने के लिए टमाटर और छाछ को आपस में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। छाछ के ठंडक भरे तत्वों से गर्मियों में भी आपका चेहरा फ्रेश लुक देगा। टमाटर त्वचा के pH लेवल को बैलेंस कर उसे लंबे समय तक जवां रखने का काम करेगा। 

PunjabKesari

ऑयली त्वचा के लिए फेस पैक

टमाटर, आटा और नींबू

एक कटोरी में टमाटर का गूदा निकाल लीजिए, उसमें आधा चम्मच आटा और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए। नींबू त्वचा के एकस्ट्रा ऑयल को खत्म करने का काम करता है। आप चाहें तो आटे की जगह बेसन का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इस पैक को सूखने तक चेहरे पर लगा रहने दें। 

टमाटर, दही और पुदीना

टमाटर का रस निकाल कर उसमें दहीं, खीरे का रस और पुदीने की पत्तियों का रस निकाल मिलाएं। पुदीने के एंटीऑक्सीडेंट तत्व चेहरे के एक्सेस ऑयल को दूर कर चेहरे को नमी प्रदान करने का काम करेंगे। इस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। 

ड्राई स्किन के लिए फेस पैक

टमाटर और ऑलिव ऑयल

टमाटर के रस में ऑलिव ऑयल मिलाकर चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक लगाकर रखें। जब त्वचा पर खिंचाव सा महसूस होने लगे तो साफ पानी के साथ मुंह धो लें। 

बादाम का आटा और टमाटर

1 चम्मच बादाम के आटे में टमाटर का रस, खीरे का रस और नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर एक फेस पैक तैयर कर लें। इस पैक को चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। बादाम का आटा चेहरे को पोषण प्रदान करेगा। 

Related News