19 APRFRIDAY2024 7:20:12 PM
Nari

Holi 2021: 5 गुना तेजी से बढ़ रहे मामले, कहीं होली के रंग में भंग ना डाल दें Corona

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Mar, 2021 04:51 PM
Holi 2021: 5 गुना तेजी से बढ़ रहे मामले, कहीं होली के रंग में भंग ना डाल दें Corona

होली का त्योहार जैसे जैसे नजदीक आ रहा है, भारत में कोरोना केसों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते कई जगहों पर आयोजित कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया गया है। वहीं सार्वजनिक स्थानों पर होली खेलने की भी मनाही हो सकती है। हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि आप होली नीरस तरीके से सेलिब्रेट करें। आपको होली का त्योहार कुछ इस तरह मनाना है कि जाने-अनजाने ये बीमारी आपके घर व शरीर तक ना पहुंच सके। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बस छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा...

PunjabKesari

5 गुणा तेजी से बढ़ रहें मामले

आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में देश में दो लाख 76 हजार 965 नए केस दर्ज किए गए हैं जबकि एक हजार 310 लोग जान गवां चुके हैं। इसका कारण कहीं ना कहीं लोगों द्वारा बरती जाने वाली लापरवाही है। अब लोग बिना मास्क घूम रहे हैं जबकि बाजारों में भी लोगों की भीख उमड़ रही हैं। लोगों को लग रहा है कि कोरोना का खतरा टल चुका है लेकिन कोरोना की दूसरी लहर कितनी खतरनाक होगी आप इस बात का अंदाजा भी नहीं लगा सकते।

COVID-19: होली मिलन में बरतें सावधानी

 

1. मास्क पहनना जरूरी

कोरोना से बचने के लिए कम से कम 3 फीट की दूरी बनाकर रखना जरूरी है, खासकर जिन्‍हें खांसी-जुकाम हो। मगर, होली एक ऐसा पर्व है, जिसमें लोग एक दूसरे से गले मिलते हैं। इससे कोरोनावायर के प्रसार की संभावना बढ़ जाती है लेकिन इससे बचने के लिए आप मास्क पहनकर रखें।

PunjabKesari

2. नमस्ते करिए कोरोना से बचिए

इस बार होली के पर्व पर नमस्ते का ट्रेडिशन फॉलो करें। लोगों के साथ शारीरिक संपर्क में आने से बचें, खासकर जिन्हें सर्दी-खांसी हो। अगर आप ऐसे लोगों के संपर्क में आ भी जाते हैं तो तुरंत अपने हाथ धो लें।

3. लिमिटेड लोग लेकिन अनलिमिटेड सेलिब्रेशन

कोरोना का प्रकोप अभी थमा नहीं है इसलिए बेहतर होगा कि आप लिमिटेड लोगों के साथ ही इस बार फेस्टिवल एंजॉय करें। जितनी ज्यादा भीड़ उमड़ेगी कोरोना का खतरा भी उतना ही बढ़ेगा। इसलिए सिर्फ अपने खास लोगों के साथ ही त्योहार सेलिब्रेट करें।

4. हैंडवॉश सबसे जरूरी

एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना से बचने के लिए कम से कम 20 सेकंड तक हाथ धोने जरूरी है। ऐसे में अपने हाथों को अच्छी तरह पीछे, उंगलियों व नाखूनों के बीच से अच्छी तरह साफ करें। ध्यान रखें कि गंदे हाथों को मुंह पर लगाएं और उसे कपड़े से ढक लें।

5. बाहर निकलने से बचें

 अक्सर लड़के टोलियां बनाकर सड़कों पर होली खेलने निकल जाते हैं लेकिन इस साल अपने दोस्तों के साथ सार्वजनिक प्लेस पर होली मनाने की बजाए परिवार के साथ समय बिताएं। ऐसा इसलिए क्योंकि हमें नहीं पता कि कौन संक्रमित है या कौन नहीं। इसके अलावा एल्‍कोहल बेस्‍ड सैनेटाइजर यूज करते रहें।

PunjabKesari

6. यात्रा से आए लोग रखें ध्‍यान

जो लोग अभी कोरोना रेड जोन या विदेशों से लौटें हो उनसे दूरी बनाकर रखें। साथ ही उन लोगों को भी दूसरों के साथ होली खेलने से बचना चाहिए।

7. दवाई भी कढ़ाई भी

कोरोना काल में होली सेलिब्रेशन के साथ अपना ख्याल रखना भी जरूरी है। खुली चीजें, तला-भुना खाने से परहेज करें। साथ ही रमगों व खाने की चीजों को एक-दूसरे से दूर रखें, ताकि दोनों चीजें मिक्स ना हो। केमिकल्स युक्त रंग शरीर के अंदर जाकर हानि पहुंचा सकते हैं।

कोरोना जैसे लक्षण महसूस हो तो पहले खुद को क्वारंटीन कर लें। अगर 15 दिन तक लक्षणों में सुधार ना हो तो जांच करवाएं और सही ट्रीटमेंट लें।

Related News