18 SEPWEDNESDAY2019 11:58:07 PM
Nari

सोरायसिस प्रॉब्लम है तो सर्दियों में यूं करें स्किन केयर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Nov, 2018 10:16 AM
सोरायसिस प्रॉब्लम है तो सर्दियों में यूं करें स्किन केयर

सोरायसिस क्रॉनिक एक ऐसा स्किन डिसीज है, जो शरीर के किसी भी हो सकता है। यह समस्या ज्यादातर स्कैलप, हाथों, पैरों, कोहनी और घुटने में देखने को मिलती है, जोकि जल्दी जल्दी ठीक नहीं होती। इसके कारण त्वचा पर सूजन, खुजली, जलन और लालीपन आ जाती है। ऐसे में आपको स्किन का ख्याल रखने के साथ-साथ खान-पान में भी सावधानी बरतनें की जरूर होती है, खासकर सर्दी के मौसम में। चलिए जानते हैं इस बीमारी के दौरान आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

 

सोरायसिस होने पर रखें ऐसे रखें अपना ध्यान

1. गर्म पानी से करें स्नान
सर्दियों में नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि यह त्वची की खुजली को कम करता है। गर्म पानी में सेंधा नमक, मिनरल ऑयल, दूध व जैतून तेल मिक्स करके नहाएं। इससे लालीपन, जलन और खुजली की समस्या नहीं होगी।

PunjabKesari

2. मॉइश्चराइजर लगाएं
नहाने के बाद ही नहीं बल्कि रात को सोने से पहले भी त्वचा पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। इसके अलावा घर से बाहर निकलते समय भी मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।

 

3. खाएं स्वस्थ आहार
सोरायसिस की समस्या से राहत पाने के लिए हेल्दी डाइट लें। अपने आहार में बीज, नट्स, मछली और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स आदि शामिल करें। यह चीजें सूजन और सोरायसिस के लक्षणों को भी कम करती हैं।

PunjabKesari

4. हल्दी का पेस्ट
हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते है। हल्दी को पानी मिलाकर 5-10 मिनट गर्म करें। फिर हफ्ते में 2-3 बार सोने से पहले इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। इससे सोरायसिस के लक्षण काफी हद तक कम हो जाएंगे।

 

5. जैतून तेल से मालिश
1 कप जैतून के तेल में कुछ बूदें कंदुला और आर्गेनिक ऑयल की मिक्स करें। इसके बाद इसे सोरायसिस वाली जगहें पर लगाएं। हफ्ते में 2 बार इस तेल का इस्तेमाल सोरायसिस के लक्षणों को कम कर देंगा।

 

6. पिएं करेले का जूस
करेला के फ्रेश जूस में नींबू का रस मिलाकर रोजाना खाली पेट पीएं। इसका सेवन करने से आपकी सोरायसिस के साथ-साथ कई और बीमारियां दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

7. भरपूर पानी पीएं
भरपूर मात्रा में पानी पीने से स्किन संबंधित कई समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा स्किन में नमी बनी रहती है, जिससे सोरायसिस की समस्या नहीं होती।

 

8. विटामिन-डी
शरीर में विटामिन-डी की कमी होने के कारण भी सोरायसिस की समस्या का सामना करना पड़ता है। एेसे में अपनी डाइट में विटामिन-डी युक्त आहार शामिल करें।

PunjabKesari

 

सोरायसिस में फॉलो करें ये स्किन केयर टिप्स

PunjabKesari
-अगर आपको सोरायसिस हैं तो अपने डॉक्टर से पूछे बिना किसी भी साबुन या कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें।
-दूसरों का तौलिया, साबुन और कपड़े इस्तेमाल ना करें और ना ही अपनी चीज़ें किसी और को दें।
-होममेड क्लींजर और माइल्ड एक्सफोलिएट से ही त्वचा की सफाई करें। आप चाहें तो इसके लिए शहद, बादाम का तेल और विटामिन ई जैसी नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
-अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो शक्कर के दानों में पानी मिलाकर स्क्रबर की तरह इस्तेमाल करें क्योंकि बाजारू स्क्रब आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
-ऑयली स्किन के लिए जेल बेस्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें। वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो क्रीम बेस्ड स्क्रब यूज करें।
-सोरायसिस से बचने के लिए सर्दी में अपनी बॉडी को अच्छे से ढककर रखें क्योंकि ज्यादा ठंड से स्किन में खुजली और दर्द होगा।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News