03 MAYFRIDAY2024 7:59:34 PM
Nari

यूं ही नहीं कहा जाता मेघालय को 'हेवन ऑन अर्थ', हर कोई हो जाएगा दिवाना

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Apr, 2024 12:26 PM
यूं ही नहीं कहा जाता मेघालय को 'हेवन ऑन अर्थ', हर कोई हो जाएगा दिवाना

आप सभी जानते ही होंगे कि मेघालय को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। मेघालय अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है। यहां हरी-भरी घाटियां, जंगलों के बीच से गुजरती जंगली नदियां, पुराने झरने और प्रकृति का अलौकिक दृश्य हैं जिन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। ऐसे में अगर आप भी घूमने फिरने के शौकीन हैं तो आपको यहां जरूर आना चाहिए। यहां बहुत सी ऐसी जगह हैं जिन्हें देखने के बाद आप भी इस के दिवाने हो जाएंगे।

PunjabKesari

शिलांग

मेघालय की राजधानी शिलांग उन जगहों में गिनी जाती है जहां शहरी जीवन के साथ साथ प्राकृतिक सुन्दरता भी नजर आती है। ये जगह समुद्र तल से 1491 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जिसे पूर्व का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। पहाड़, झरने, झील और गुफाएं शिलांग की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। यहां आएं तो शिलांग पीक, उमियम झील, हाथी झरना, स्‍वीट फॉल्‍स सहित अन्‍य टूरिस्‍ट जगहों पर जरूर जाएं।

डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज

आपने इंटरनेट या किसी टीवी चैनल पर डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज जरूर देखा होगा। मेघालय के जंगलों में स्थित ये प्राकृतिक रूप से निर्मित ब्रिज तकरीबन 200 साल पुराना है। यह ब्रिज पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं और देश विदेश से लोग इसे देखने और फोटोग्राफी करने यहां आते हैं। यह ब्रिज हरियाली और जंगलों के बीच रहस्‍यों से भरा नजर आता है।

जयंतिया हिल्स

मेघालय का टूरिस्ट प्लेस जयंतिया हिल्स राजसी पहाडियों की भूमि है और यह पूर्व जयंतिया साम्राज्य का हिस्सा हैं। यह पर्यटन स्थल समृद्ध प्राकृतिक वनस्पतियों और खनिज संपदा से भरा हुआ हैं। मेघालय में स्थित यह पहाड़ी कई पटकाई पहाड़ियों का अहम हिस्सा हैं। यह पर्वत श्रंखला भारत-म्यांमार कि सीमा में फैली हुई है। हालाकि कि खांसी और गारों पहाड़ियों कि अपेक्षा जयंतिया हिल्स छोटी पहाड़ी हैं।

PunjabKesari

मासावडोंग जलप्रपात

डेंगदोह वाटरफॉल्स के रूप में भी फेमस मावसावडोंग वाटरफॉल मेघालय की कम फेमस लेकिन खूबसूरत जगहों में आता है। सोहरा जिले के बाहरी इलाके में मावकामा गांव में स्थित यह झरना दिखने में बेहद शानदार लगता है और सबसे अच्छी बात तो ये है यहां पर्यटकों की भीड़ भी कम रहती है। शांत जगह पर जाना है, तो एक बार यहां जा सकते हैं।

हाथी झरना

ऊंचे पठार से दूध की धारा सा नीचे गिरता झरना हाथी झरना यानी एलीफेंट फॉल्‍स के नाम से जाना जाता है। मेघालय स्थित यह एक प्रमुख झरना है इसका नाम हाथी के आकार की होने की वजह से दिया गया था। हालांकि साल 1897 के दौरान आए भूकंप की वजह से ये क्षतिग्रस्त हो गया। लेकिन आज भी ये झरना पर्यटकों के बीच काफी पॉपुलर है।

दावकी झील

दावकी भारत और बांग्लादेश की सीमा पर स्थित है। इसी कारण से दावकी झील भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार करने का एक प्रमुख केंद्र बना हुआ है। दावकी झील मेघालय में घूमने लायक बेहतरीन जगहों में से एक है। बसंत महीने के दौरान दावकी पर्यटन स्थल के रूप में बेहद हि सुंदर प्रतीत होता है। दावकी झील पर नाव की सवारी की प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता है। इस जगह की खूबसूरती, हरियाली, नदी, ठंडे पानी, ब्रिज, इत्यादि चीजें पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त होता है।

चेरापूंजी

मेघालय की प्रचलित जगहों में चेरापूंजी भी है। कभी यहाँ पर भारत की सबसे ज्यादा बारिश होती थी, लेकिन वर्तमान में ऐसा नहीं है। ये जगह भी घूमने के लिए एक खूबसूरत और अद्भुत पर्यटन स्थल माना जाता है। यहां आपको कई ऐसी खूबसूरत जगहें मिल जाएंगी जिसे देखकर किसी का भी मन झूमने लगता है। यहां की जलवायु और सुंदरता वाकई सैलानियों को बार बार आने के लिए आकर्षित करती है।

PunjabKesari

मौसिनराम

प्रकृति प्रेमियों के लिए मौसिनराम स्‍वर्ग से कम नहीं है। अगर आप मेघालय में बारिश का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो आप मौसिनराम जरूर जाएं। मौसिनराम भारत का नहीं, बल्कि पूरे विश्व का सबसे अधिक मात्रा में बारिश होने वाले स्थान के रूप में जाना जाता है। यहां की हरी भरी प्रकृति देखते ही बनती है। हर मौसम में ये जगह कमाल की दिखती है।

वेई सवाडोंग झरना

मेघालय में कई अविश्वसनीय झरने हैं, लेकिन यहां वेई सवाडोंग कम प्रसिद्ध लेकिन खूबसूरत तीन स्तर वाला झरना है, जो मेघालय की राजधानी शिलांग से लगभग 60 किमी दूर स्थित है। ये ट्रेकर्स के लिए भी परफेक्ट जगह है। हालांकि यहां की चढ़ाई थोड़ी थका देती है, लेकिन एक बार ऊपर पहुंचने के बाद और झरनों के शानदार नजारों को देखने के बाद, आपकी यकीनन सारी थकान दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

तूरा शहर

वेस्ट गारो हिल्स में स्थित तूरा मेघालय का एक काफी खूबसूरत और बड़ा शहर है। यहां पर मौजूद नोकेरेक नेशनल पार्क पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है जिसको देखने काफी संख्या में पर्यटक आते हैं, यह पार्क तूरा शहर से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसके अलावा भी आप को तूरा शहर में कई पर्यटन स्थल देखने को मिल जाएंगे। आज ही आप यहां जाने का प्लान बनाएं ।
 

Related News