01 MAYWEDNESDAY2024 10:30:42 AM
Nari

बिगड़ने लगी है शहर की हवा न करें सेहत से खिलवाड़, इस तरह रखें अपना ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Nov, 2023 06:52 PM
बिगड़ने लगी है शहर की हवा न करें सेहत से खिलवाड़, इस तरह रखें अपना ध्यान

उत्तर भारत के इलाकों में प्रदूषण बढ़ने के कारण हवा खराब हो गई है। दिल्ली एनसीआर समेत कई शहरों में प्रदूषण बढ़ने लगा है। बढ़ती परेशानी को देख सरकार भी कड़े कदम उठाती हुई दिख रही है। वहीं सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग की रिसर्च की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली एनसीआर में इन दिनों एक्यूआई का स्तर वेरी पुअर कैटेगरी यानी की 300-350 के बीच पहुंच गया है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य को देखते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। प्रदूषित हवा से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखना जरुरी है। विश्वस स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, पूरे विश्व में वायु प्रदूषण से हर साल लगभग सात मिलियन लोगों की मौत होती है। बढ़ता प्रदूषण व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए भी काफी परेशानी खड़ी कर सकता है। प्रदूषण के बढ़ते स्तर से रेस्पिरेटरी, न्यूरोबिहेवियरल, कार्डियोवैस्कुलर और इम्यून सिस्टम से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। 

इन बीमारियों का कारण बनता है वायु प्रदूषण 

वायु प्रदूषण न सिर्फ फेफड़ों बल्कि स्वास्थ्य को भी कई तरह से प्रभावित करता है। हवा की खराब गुणवत्ता केकारण अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। नेशनल सेंटर ऑफ बायोटेक्नोलॉजी एसोसिएशन के अनुसार, वायु की खराब हवा के कारण व्यक्ति में ऑटिज्म, स्ट्रेस और स्ट्रोक जैसी तमाम परेशानियां और न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर सहित कई बीमारियां बढ़ती हैं। इसके अलावा रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा किया गया है कि वायु प्रदूषण के कारण हवा में कई तरह की हानिकारक गैसें मिलती हैं जिसके कारण सिरदर्द, खांसी, जुकाम और एलर्जी जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। 

PunjabKesari

कैसे रखें अपना ध्यान?

खुद को रखें हाइड्रेटेड 

शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेटेड रखकर आप वायु प्रदूषण के कारण होने वाले नेगेटिव प्रभावों से अपना बचाव कर सकते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर की सुरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेशन से शरीर के अंदर से विषाणु पदार्थ भी बाहर निकलने में मदद मिलती है। ऐसे में वायु प्रदूषण के कारण होने वाले नेगेटिव प्रभाव कम होते हैं। 

मास्क पहनकर ही निकलें बाहर 

वायु प्रदूषण के चलते वैसे तो घर से बाहर न ही निकलें लेकिन यदि निकलना जरुरी है तो मास्क पहनकर जाएं। बाहर निकलने पर मास्क जरुर पहनें। इससे स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, N95, FFP2, FFP3 कैटगरी के मास्क वायु प्रदूषण की कठिन परिस्थिति में सर्वश्रेष्ठ माने जाते हैं। 

PunjabKesari

विटामिन-सी से भरपूर डाइट लें 

वायु प्रदूषण से बचने के लिए आप डाइट में विटामिन-सी से भरपूर आहार का सेवन करें। इससे वायु प्रदूषण का नेगेटिव प्रभाव कम होगा। क्योंकि विटामिन-सी शरीर की इम्यूनिटी पॉवर मजबूत होती है और आपका बीमारियों से बचाव रहता है। अंगूर, संतरा, नींबू, गाजर, ब्रोकली, अखरोट, मूली जैसे फल, सब्जियों को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।  

न खाएं बाहर का खाना 

स्वस्थ आहार का सेवन करने से वायु प्रदूषण से बचाव करने में मदद मिलती है क्योंकि इससे आपकी हेल्थ अच्छी रहती है। स्वस्थ आहार जैसे कि फल, सब्जियां, पूर्ण अनाज, खाद्य पदार्थ और प्रोटीन से भरपूर डाइट शामिल करें। जंक फूड से परहेज करें इससे आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

एयर प्यूरीफायर इस्तेमाल करें 

वायु प्रदूषण से बचने के लिए आप एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर में इसका इस्तेमाल करने से घर की हवा शुद्ध करने और वायु प्रदूषण से बचाव करने में मदद मिलती है।  

PunjabKesari
 

Related News