28 APRSUNDAY2024 6:56:35 AM
Nari

Black Heads हटवाने के लिए नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत, जान लें ये असरदार घरेलू नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Feb, 2024 10:37 AM
Black Heads हटवाने के लिए नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत, जान लें ये असरदार घरेलू नुस्खे

बढ़ते प्रदूषण के चलते ब्लैकहेड्स की समस्या आम हो गई है। स्किन को ओपन पोर्स में प्रदूषण के कण घुस जाते हैं जो ब्लैकहेड्स का रूप ले लेते हैं। इससे न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती खराब होती है, बल्कि स्किन को कई तरह के नुकसान भी पहुंचते हैं। कई महिलाएं पार्लर जाकर ब्लैकहेड्स निकलवाती हैं, पर ये तरीका कितान दर्दनाक होता है ये सब को पता ही है। ऊपर से ब्लैकहेड्स पूरी तरह से निकलते भी नहीं है। तो क्यों ने कुछ असरदार घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल किया जाए , जिससे ब्लैकहेड्स से निजात भी आसानी से मिल सकती है।

शहद

चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए शहद का उपाय बहुत ही असरदार है। इसके लिए शहद को हल्का गर्म करके 10-15 मिनट तक त्वचा पर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर चेहरे को पानी से धो लें। चेहरे को धोते समय शहद को हल्के हाथों से रगड़कर निकालें। एक हप्ते तक ऐसा करने से आपको ब्लकै हेड्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

ग्रीन टी

ब्लैक हेड्स हटाने के लिए एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को लेकर पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को कम से कम 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा

इस नुस्खे के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इस उपाय को करने के लिए करीब 1 चम्मच पानी में 3 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर त्वचा पर कुछ मिनटों के लिए लगाकर छोड़ दें। इसे साफ करने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें। आपको कुछ ही दिनों में असर दिखाई देगा।

PunjabKesari

नींबू का रस

दिन में 3 बार ब्लैकहेड्स वाली जगह पर नींबू का रस लगाएं, इससे ब्लैकहेड्स साफ हो जाएंगे। आप चाहें तो नींबू और बेसन का पेस्ट बनाकर भी ब्लैकहेड्स पर लगा सकते हैं।

कच्चा आलू

कच्चे आलू भी ब्लैकहेड्स हटाने के लिए एक कारागार उपाय है। कच्चे आलू की स्लाइस से ब्लैकहेड्स वाली जगह पर हल्की मसाज करें। इससे ब्लैकहेड्स निकल भी जाएंगे और स्किन पर ग्लो नजर आएगा।

PunjabKesari

Related News