28 APRSUNDAY2024 9:55:59 PM
Nari

पहाड़ों पर घूमना नहीं लगेगा मुश्किल, जब आजमाएंगे ये Travelling Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Feb, 2024 05:50 PM
पहाड़ों पर घूमना नहीं लगेगा मुश्किल, जब आजमाएंगे ये Travelling Tips

बहुत से लोग पहाड़ों पर घूमने के शौकीन होते हैं लेकिन वह लैंडस्लाइड के चलते पहाड़ों पर घूमने से डरते हैं। हालांकि लैंडस्लाइड को रोकना हम सभी के हाथ में नहीं है क्योंकि ये एक प्राकृतिक आपदा है हालांकि आप पहाड़ों पर घूमने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखकर अपने यहां पर घूमने का सपना पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में....

ट्रिप प्लान करने से पहले रखें इस बात का ध्यान 

यदि आप किसी पहाड़ वाली जगह पर जा रहे हैं तो पहले उस जगह की अच्छी तरह से जानकारी लें। भले ही थोड़ी रिसर्च कर लें कि यह मौसम यहां पर जाने के लिए ठीक है कि नहीं। इसके बाद जिस जगह में आप जाने की सोच रहे हैं वहां के मौसम, प्रशासन और रास्तों के बारे में जानकारी इकट्ठी कर लें। 

PunjabKesari

लैंडस्लाइड के दौरान ध्यान में रखें ये बात 

रोड़ या पहाड़ों पर लैंडस्लाइड के दौरान कुछ शुरुआती संकेत भी होते हैं हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि ऐसी जगहों में से तुरंत निकल जाएं। मौसम में यदि गड़बड़ी होने पर प्रशासन की ओर से कुछ एहतियात आते हैं तो उन्हें भी अपनाएं। एहतियात न बरतने पर आप समस्या में भी फंस सकते हैं। हालांकि रोमांच अपनी जगह है लेकिन ऐसी जगहों पर खतरा भी हो सकता है इसलिए आसामन्य चीजों पर ध्यान दें जैसे की पत्थर दरकने की आवाज आदि। इमरजेंसी कंडीशन में न घबराएं शांति से काम लें और पास के कैंप का पता लगाने की कोशिश करें। 

PunjabKesari

ये भी जानना है जरुरी 

लैंडस्लाइड की सिचुएशन में बचाव दल को आपने संकेत कैसे देने हैं यह तरीका भी जरुर सीखें। इससे आपको जल्दी मदद मिलेगी। ट्रिप शुरु करने से पहले उन जगहों की जानकारी लें जहां पर लैंडस्लाइड सबसे ज्यादा होती है। यदि कुछ दिनों में लैंड स्लाइड की संभावना बनती है तो वहां पर न जाएं। पहाड़ों पर  कई लोग ट्रैकिंग के लिए जाते हैं मगर ध्यान रखें कि ट्रैकिंग करनी है तो पहले रास्तों के बारे में जान लें। आप चाहें तो होने वाली घटनाओं से बचने के लिए किसी गाइड को भी अपने साथ लेकर जा सकते हैं ताकि फंसने  पर आसानी से निकला जा सके। 

PunjabKesari

Related News