28 APRSUNDAY2024 9:37:33 PM
Nari

सर्द हवाओं से आंखों को भी रहता है खतरा, ऐसे करें बचाव

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Jan, 2024 10:36 AM
सर्द हवाओं से आंखों को भी रहता है खतरा, ऐसे करें बचाव

सर्दियों का कहर बढ़ता जा रहा है। खासकर उत्तर भारत में तो लगातार पड़ते कोहरे और ठंडी हवाओं के चलते लोगों की हालात खराब है। हम सब ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े, मफलर और कैप जैसी चीजें तो पहन लेते हैं पर आंखों का क्या? आंखों को तो ठंड से बचाने के लिए हम कुछ नहीं करते हैं। जी हां, कई लोगों को ये बात नहीं पता होगी कि ठंडी हवाओं का सीधा असर हमारी आंखों पर भी पड़ सकता है और कई सारी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। आइए आपको बताते हैं आंखों में ठंड लगने पर क्या लक्षण दिखाई देते हैं और इसका इलाज क्या है।

ड्राई आई

सर्दियों में आंखों का ड्राई होना आम बात होती है। इस समस्या को ड्राई आई सिंड्रोम कहा जाता है। इस स्थिति में आपको आंखों में जलन, खुजली, किरकिरापन, धुंधलापन और सिकुड़न जैसी समस्याओं का सामना कर सकते हैं।

PunjabKesari

आंखों से पानी आना

कई बार सर्द हवाओं के कारण इंसान की आंखों से बहुत ज्यादा पानी भी निकलने लगता है। इस स्थिति में आंखों में खुजली, धुंधलापन, कम दिखाई देना, पलकों में सूजन और आंखों से कीचड़ आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

लाइट सेंसिटिविटी

सर्दियों में आसमान अक्सर काला या धुंध से भरा होता है। ऐसे में सर्द हवाओ के कारण कई बार इंसान को लाइट सेंसिटिविटी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इन सभी समस्याओं से बचाव के लिए आप घर से बाहर निकलते समय चश्मा पहन सकते हैं। 

इस तरह से ठंड हवाओं से आंखों को बचाएं

- घर से निकलते हुए सनग्लासेज जरूर लगाएं। ये चश्मे न सिर्फ धूप से बचाते हैं बल्कि सर्द हवाओं को सीधे आंखों पर लगने से भी प्रोटेक्ट करते हैं।

PunjabKesari
- आंखों में लूब्रिकेटिव आई ड्रॉप्स डालें, जिससे आंखों में ड्राईनेस की समस्या खत्म हो जाएगी।
- घर और ऑफिस में जलने वाले हीटर और गर्माहट फैलाने वाली चीजों की वजह से ड्राईनेस हो जाती है। ऐसे में आंखों को मॉइश्चर देना जरूरी है।
- आंखों को बार- बार झपकाते रहें, जिससे कि आंखों में मॉइश्चर बना रहे।
- पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें, भले ही प्यास न लग रही हो। इससे आंखों में भी मॉइश्चर बना रहता है।

PunjabKesari
- डाइट पर भी ध्यान दें। विटामिन एक, सी और ई से भरपूर फूड्स खाएं। गाजर, आंवला, मटर, सेम, चुकंदर, फूलगोभी ये सारे फूड्स आंखों के लिए फायदेमंद हैं।
- ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करें, जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स हो।

Related News