29 APRMONDAY2024 2:33:22 AM
Nari

दही नहीं इन चीजों से लाएं कढ़ी में खट्टापन, मिलेगा एकदम रेस्तरां जैसा स्वाद

  • Edited By neetu,
  • Updated: 31 Jan, 2022 02:06 PM
दही नहीं इन चीजों से लाएं कढ़ी में खट्टापन, मिलेगा एकदम रेस्तरां जैसा स्वाद

कढ़ी-चावल भारतीयों के फेवरेट डिश में से एक हैं। वहीं कढ़ी ज्यादा खट्टी हो तो इसका अलग ही स्वाद आता है। मगर अक्सर महिलाओं की कढ़ी ज्यादा खट्टी न बनने की शिकायत रहती हैं। ऐसे में अगर आपकी कढ़ी दही इस्तेमाल करने पर भी खट्टी नहीं होती तो आप इसमें कुछ और चीजें मिला सकती हैं। 

PunjabKesari

टमाटर का पेस्ट मिलाएं

आप कढ़ी को खट्टा बनाने के लिए इसमें टमाटर का गूदा मिला सकती हैं। इसके लिए 2-3 टमाटर को कद्दूकस करें। अब कढ़ी बनाते समय इसमें टमाटर का गूदा मिलाकर 15 मिनट तक पकने दें। इसके बाद कढ़ी को छौंक लगाकर खाने का मज़ा लें। इससे आपकी कढ़ी में खट्टापन आने के साथ इसका स्वाद और भी  बढ़ जाएगा। 

नींबू का रस मिलाएं

नींबू तो हर घर में आसानी से मिल जाते हैं। ऐसे में आप इसकी मदद से अपनी कढ़ी का खट्टापन व टेस्ट बढ़ा सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले अपनी कढ़ी बना लें। अब इसमें 1-2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्लो फ्लेम में पकाएं। इसे तेज आंच पर न पकाएं। नहीं तो आपकी कढ़ी फट सकती हैं।

PunjabKesari

अमचूर पाउडर मिलाएं

अमचूर की मदद से भी कढ़ी में खट्टापन लाया जा सकता हैं। इसके लिए कढ़ी बनाते समय इसमें थोड़ा सा अमचूर पाउडर मिलाएं। आप चाहे तो इसमें सुखे आम के टुकड़े भी मिला सकती हैं।

इमली का पानी करें मिक्स

कढ़ी का खट्टापन और स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें इमली का पानी मिला सकती हैं। इसके लिए 1 कप पानी में थोड़ी सी इमली भिगोएं। फिर कढ़ी गाढ़ी होने पर इसमें साधारण पानी की जगह इइमली का पानी मिलाएं। इससे आपकी कढ़ी का स्वाद खट्टा होने में मदद मिलेगी।

pc: freepik

Related News