23 JULTUESDAY2024 4:52:12 PM
Nari

Raksha Bandhan : भाई- बहन के रिश्ते में बना रहे प्यार, इसके लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Aug, 2023 01:51 PM
Raksha Bandhan : भाई- बहन के रिश्ते में बना रहे प्यार, इसके लिए इन बातों का रखें ध्यान

भाई- बहन का रिश्ता बहुत खट्ट- मीठा होता है। इसमें प्यार से ज्यादा तकरारा देखने को मिलता है। हर साल सावन की पूर्णिमा के दिन भाई- बहन का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन मनाया जा रहा है। इस साल ये त्योहार 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन बहन भाई की कलाई में राखी बांधती है और भाई हर समय बहन की रक्षा करने का वादा करता है। कोई भी रिश्ता हो, उसे अच्छे से चलने के लिए छोटी- छोटी बातों पर भी  ध्यान देना बहुत जरूरी है, ताकि बॉन्ड मजबूत हो। कई बार भाई- बहन के रिश्ते में दूरियां बढ़ने लगती हैं। आज  हम आपको बताएंगे कि भाई- बहन के रिश्ते को मजबूत कैसे बनाएं...

सम्मान

किसी भी रिश्ते को बनाए रखने के लिए सिर्फ प्यार ही नहीं बल्कि सम्मान भी अहम होता है। जिस दिन आपसी सम्मान खत्म हो जाता है उस दिन चीजें बिगड़ना शुरू हो जाती हैं। चाहे भाई या बहन छोटा ही क्यों न हो कुछ भी ऐसा न करें जिससे उसके सम्मान को ठेस पहुंचे। छोटी उम्र में एक बार को ऐसी चीजें इग्नोर कर दी जाती हैं, लेकिन बड़ी उम्र में ऐसा कुछ हो तो व्यक्ति इन्हें दिल से लगा लेता है और रिश्ता टूट जाता है।

PunjabKesari

इमोशन्स एक्सप्रेस करना

रिश्ते में दरार तब सबसे ज्यादा बढ़ती है जब भाई और बहन आपस में अपनी भावनाओं को शेयर नहीं करते। अगर आपको बहन से कोई शिकायत है तो उनसे खुलकर बात करें, इसी तरह अगर भाई की कोई बात पसंद नहीं आई तो उसे इस बारे में बताएं। कुछ न कहना और अंदर ही अंदर इस बारे में सोचना नेगेटिव फीलिंग्स को बढ़ाता है जो कभी भी बड़ा रूप ले सकता है।

PunjabKesari

फिजिकल फाइट से बचें

अक्सर सिब्लिंग्स लड़ते- लड़ते फिजिकल फाइट करना शुरू कर देते हैं। यकीन मानिए ऐसा करना गुस्से को तो रिलीव कर देगा लेकिन यह रिश्तों को पलभर में तोड़ सकता है। बेहतर है कि बातों से चीजों को सुलझाने की कोशिश करें, अगर कोई उपाय नजर न आए तो पैरंट्स की मदद लें क्योंकि वे ही ऐसे लोग हैं जो बच्चों को सबसे अच्छे से जानते हैं।

PunjabKesari

गुस्से में कुछ न बोलें

गुस्से में अक्सर ऐसी चीजें बोल दी जाती हैं, जो सामने वाले को बुरी तरह हर्ट कर देती हैं। भाई-बहन के बीच ऐसी फीलिंग्स न आए इसलिए बेहतर है कि गुस्सा आने की स्थिति में थोड़ी देर अकेले रहें। अपने विचारों को सॉर्ट आउट करें और फिर मुद्दे को लेकर बहन से बात करें। इससे आप दोनों ज्यादा बेहतर तरीके से चीजों का हल ढूंढ सकेंगे।
 

Related News