29 APRMONDAY2024 5:08:14 AM
Nari

गर्मियों में बनाने वाली हैं रायता तो स्वाद बढ़ाने के काम आएंगे ये Easy Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 May, 2023 04:07 PM
गर्मियों में बनाने वाली हैं रायता तो स्वाद बढ़ाने के काम आएंगे ये Easy Tips

गर्मी के मौसम में खाने के साथ दही खाने का एक अलग ही मजा होता है। सूखी सब्जी यदि रायता के साथ खाई जाए तो सब्जी का स्वाद ही दौगुणा हो जाता है। इस दौरान आलू का रायता, बूंदी का रायता, खीरे का रायता, फ्रूट का रायता, दही का रायता सभी अपनी डाइट में शामिल करते हैं। रायता का स्वाद बढ़ाने के लिए आप कुछ सिंपल हैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि गर्मियों में आप कैसे रायते का स्वाद बढ़ा सकते हैं...

गाढ़ा होना चाहिए दही 

रायता बनाने के लिए आप हमेशा गाढ़ा दही ही लें जितना दही गाढ़ा होगा उतना ही रायता का स्वाद ज्यादा आएगा। एक बाउल में दही डालें इसके बाद इसको करीबन 1 घंटे तक अच्छे से फेंट लें। 

PunjabKesari

होममेड दही इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानी 

अगर रायता के लिए घर का दही इस्तेमाल कर रही हैं तो उसमें थोड़ा सा गाय का दूध डाल दें। इससे स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। 

स्वाद अनुसार डालें नमक 

दही को पतला करने के लिए आपको पानी डालने की कोई जरुरत नहीं है। जब आप इसमें आलू या खीरा डालेंगी तो यह खुद ही पतला हो जाएगा। बस इसमें आप अपने स्वाद के मुताबिक नमक डालें। इससे स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। फेंटने के बाद दही को करीबन 10 मिनट के लिए रखें। इससे यह सेट हो जाएगा और स्वाद भी ज्यादा आएगा। 

PunjabKesari

घी करें इस्तेमाल 

रायता बनाते समय आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। घी डालने से रायते का स्वाद बढ़ जाएगा। इसके अलावा आप इसमें काली मिर्च भी डाल सकते हैं। इससे रायता हैल्दी भी बनेगा और स्वाद भी बढ़कर आएगा। 

भुना हुआ जीरा पाउडर और चाट मसाला 

रायता बनाते समय भुना हुआ जीरा पाउडर और चाट मसाला जरुर इस्तेमाल करें। इससे रायते का स्वाद भी दौगुणा बढ़ेगा और इसमें खुशबू भी आएगी। 

इस बात का भी रखें ध्यान 

यदि आप प्याज का इस्तेमाल रायते में कर रही हैं तो इसे ऊपर से गर्निश करें। इससे रायता का स्वाद भी बढ़ जाएगा और यह पतला भी हो जाएगा। 

PunjabKesari


 

Related News