08 MAYWEDNESDAY2024 2:26:05 AM
Nari

घर पर बनाएं हलवाई जैसी कुरकुरी जलेबी, फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Nov, 2023 02:40 PM
घर पर बनाएं हलवाई जैसी कुरकुरी जलेबी, फॉलो करें ये टिप्स


त्योहारों का मौसम चल रहा है, तो ऐसे में घर में मेहमानों का तो आना- जाना तो लगा ही रहता है, साथ में मीठा भी भरपूर बनता है। बाजार में मिलने वाली जलेबी तो बहुत टेस्टी होती है पर जब हम वो चीज घर में बनाने की कोशिश करते हैं तो वो बात नहीं बनती है। कुछ न कुछ गलत हो ही जाता है, तो चलिए हम आपको बताते हैं घर पर जलेबी बनाने की टिप्स...

हलवाई स्टाइल जलेबी बनाने के टिप्स

अच्छे क्वालिटी वाले मैदे का करें इस्तेमाल

जलेबी बनाने में जितने अच्छे सामान का इस्तेमाल करेंगे, जलेबी उतनी ही टेस्टी बनेगी तो सबसे पहले जलेबी के प्राइमरी कॉम्पोनेंट है, वो हाई क्वालिटी का इस्तेमाल करें। अपनी पेंट्री में बहुत लंबे समय से रखे हुए मैदे का इस्तेमाल करने से बचें।

PunjabKesari

घी का करें इस्तेमाल

बैटर तैयार तरते समय घी डालने का महत्व को नजरअंदाज न करें। ये जलेबियों को अनोखा स्वाद देता है। हालांकि घी की मात्रा को अपनी पसंद के अनुसार एडजस्ट किया जा सकता है।

इलायची या गुलाब जल का करें इस्तेमाल

जलेवी के स्वाद को बेहतरीन करने के लिए इलाइची या गुलाब का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

बैटर को फर्मेंटेड होने दें

जलेबी का बैटर तैयार करने के बाद उसे कुछ घंटों के लिए इसे अलग रख देने की सलाह दी जाती है, ताकि बैटर फर्मेंटेड हो जाए। ये प्रक्रिया बैटर के स्वाद को पूरी तरह से एब्जॉर्ब करने और उसे हवा देने में सक्षम बनाती है, जिसकी वजह से जलेबी की बनावट नरम हो जाती है।

कम आंच पर पकाएं

जलेबी बनाके समय आंच को कम रखें। इन्हें तेज आंच पर पकाने से बाहरी परत तो तेजी से पक जाएगी, पर अंदरूनी हिस्सा अधपका रह जाएगा। धीमी से मध्यम आंच में जलेबी अच्छे से पकेगी।

PunjabKesari

Related News