29 APRMONDAY2024 11:05:04 AM
Nari

कहीं आप भी तो नहीं खरीद रहे नकली अंडे? इन 4 तरीकों से करें पहचान

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Feb, 2024 05:24 PM
कहीं आप भी तो नहीं खरीद रहे नकली अंडे? इन 4 तरीकों से करें पहचान

अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं ऐसे में कुछ लोग डेली रुटीन में इनका सेवन करते हैं। बाजार से अंडे की ट्रे लेकर घर में रख देते हैं। लेकिन यही अंडे नकली भी हो सकते हैं। नकली अंडे बेचे जाने की भी बाजार में कई सारी घटनाएं सुनने को मिल रही हैं। ऐसे में अंडे खरीदते हुए भी कुछ सावधानियां बरतनी जरुरी है। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि असली और नकली अंडे की पहचान आप कैसे कर सकते हैं। 

वजन देखें 

अंडे नकली है या असली इसे देखने के लिए आप वजन देखें। जब भी आप अंडे को हाथ में उठाकर पकड़ेंगे तो असली अंडा भी आपको बहुत हल्का दिखेगा। उसका वजन भी मामूली होगा और उसे पकड़ने भी आपको कोई परेशानी नहीं होगी। 

PunjabKesari

गंध से पहचानें 

असली अंडे की हल्की और सुगंधित गंध ही होगी। जब आप अंडे को सूंघेंगे तो यह मधुर और स्वभाविक गंध का अहसास होगा। वहीं दूसरी ओर नकली अंडे में कोई भी सुगंध नहीं होगी। 

पानी में डालकर देखें 

अंडे की असलियत पता लगाने का सबसे सही तरीका यही है कि आप उसे पानी में डालकर देखें। एक कटोरी या गिलास में पानी डालकर उसमें अंडा डाल दें। अंडा यदि पानी में डूब जाता है तो समझें कि वह असली है। क्योंकि असली अंडे का घनत्व ज्यादा होता है। वहीं दूसरी ओर यदि अंडा पानी में नहीं डूबता तो इसका अर्थ है कि वह नकली है क्योंकि नकली अंडों में हवा प्लास्टिक और मिट्टी भरी होती है जिससे उनका वजन हल्का होता है और वे पानी पर तैरते हैं। 

PunjabKesari

शेल देखें 

असली अंडों का शेल मजबूत और हल्का भूरा होता है। वहीं नकली अंडे का शेल पतला, धुंधला और सफेद हो जाता है। वहीं नकली अंडे का शेल आसानी से टूटने भी लगता है। जबकि असली अंडे के शेल को तोड़ने के लिए ज्यादा दबाव डालने की जरुरत होती है। शेल का रंग, मोटाई और मजबूती इन तीन चीजों को ध्यान में रखकर आसानी और नकली अंडे में अंतर किया जा सकता है। 

PunjabKesari

Related News