17 AUGWEDNESDAY2022 7:11:24 AM
Nari

शुगर का पक्का इलाज, जड़ से जाएगी बीमारी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 15 Nov, 2021 11:10 AM
शुगर का पक्का इलाज, जड़ से जाएगी बीमारी

शुगर यानि की डायबिटीज,जो हर साल करीब 10 लाख लोगों की मौत की वजह बनती है। जब इसका स्तर बढ़ जाता है तो यह शरीर के जरूरी अब किडनी, आंख हाथ-पैर पर अपना असर डालती हैं। एक सर्वे के मुताबिक, हर चौथा व्यक्ति डायबिटीज का शिकार है। अब तो बच्चे और जवां भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। वजह दिनों दिन बिगड़ता लाइफस्टाइल, टेंशन, फिजिकल एक्टिविटी ही नहीं करना इस बीमारी को बढ़ावा दे रहा है।

डायबिटीज के मरीजों को खाने पीने पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है।  वैसे तो ज्यादातर बीमारियों के लिए डॉक्टर के पास दवा लेते हैं लेकिन कुछ घरेलू इलाज भी पुराने समय से चलते आए हैं

PunjabKesari

1. मेथी दाने का पानी  

करेले की तरह मेथी दाना भी काफी फायदेमंद माना जाता है। मेथी दाने को रातभर के लिए पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इन बीजों को चबाकर खाएं और पानी भी पीएं। इसका सेवन लगातार 15 दिन करें।

2. करेला है वरदान

रोजाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पीए। यह कड़वा जरूर होता है लेकिन शुगर को कंट्रोल करने में सबसे ज्यादा फायदेमंद है।

3. दालचीनी

दालचीनी भी डायबिटीज को कंट्रोल करने में बहुत कारगर है। रोज़ाना 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीएं।

PunjabKesari

4. जामुन करेगी शुगर दूर

जामुन के पत्ते, बीज और बेर, हर चीज शुगर को कंट्रोल रखने में इस्तेमाल की जाती है।जामुन के सूखे बीजों को पीस लें और पानी के साथ दिन में 2 बार लें।

5. आंवला

आंवले का जूस भी शुगर से बचाता है। रोजाना 1 छोटा कप आंवले जूस का सेवन करें। मार्कीट से यह आपको आसानी से मिल जाएगा और आप घर पर भी इसका जूस निकाल सकते हैं।

6. ग्रीन टी

ग्रीन टी में पॉलीफिनॉल भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि एक एंटी-ऑक्सीडेंट है और शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

7. तुलसी की पत्त‍ियां

तुलसी में कई औषधिए गुण पाए जाते हैं जो एक नहीं कई बीमारियों का इलाज करते हैं। सुबह उठकर खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्ती चबाने से या फिर तुलसी की पत्ती का रस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। आप तुलसी की चाय भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

8. एलोवेरा

एलोवेरा के पत्तों को रातभर 1 गिलास पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें।

9. गोबर के उपले

ये एक देसी टोटका है जिसका आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। बस गोबर के उपले पर चले और पैरों पर घर्षण करें। कहा जाता है कि इससे भी शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

10. इसी के साथ ब्रेकरी फूड जिनमें हाई शुगर होता है। जैसे पेस्ट्री, केक कुकीज आदि का सेवन ना करें। मिठाइयों का सेवन कम करें। मोटापे को कंट्रोल में रखें और योग व सैर जरूर करें। योग भी इसमें काफी फायदेमंद है। धनुरासन, कपालभाति प्राणायाम, अर्धमत्स्येन्द्रासन (Ardha Matsyendrasana) पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana), शवासन जरूर करें।

PunjabKesari

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप बताए गए किसी एक भी नुस्खे को लगातार फॉलो करें आपको फर्क दिखाई देगा।

Related News