09 AUGSUNDAY2020 12:04:01 AM
Nari

बच्चों को स्मार्ट एंड शार्प बनाने के लिए जरूरी हैं ये चीजें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 17 Jan, 2020 11:32 AM
बच्चों को स्मार्ट एंड शार्प बनाने के लिए जरूरी हैं ये चीजें

मां-बाप बच्चों का माइंट शार्प करने के लिए उन्हें तरह-तरह के फूड्स खिलाते हैं, मगर इन सब के साथ-साथ उन्हें चाहिए कि अपने बच्चों को सोशली भी एक्टिव बनाएं, जिससे उनका दिमाग और तेजी से चलेगा। आइए आज जानते हैं कौन-कौन सी ऐसी बातें हैं जो बच्चे का माइंड शार्प करने में आपकी मदद करेंगी...

 

मिलवाएं कुदरत से

पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ बच्चों को प्रकृति से भी रुबरु करवाएं। सुबह या फिर शाम के वक्त उन्हें कम से कम 30 मिनट के लिए पास के किसी पार्क में लेकर जाएं। इससे बच्चा फ्रेश और एक्टिव फील करेगा और उसका मन पढ़ाई-लिखाई में और अच्छे से लगेगा।

Related image,nari

खेलने के लिए भेजें बाहर

आजकल ज्यादातर बच्चे मोबाइल पर गेम्स खेलकर ही अपना मनोरंजन कर लेते हैं, मगर ऐसा करने से जहां उनका शारीरिक विकास रुकता है वहीं उनके दिमाग पर भी इसका नेगेटिव प्रभाव डलता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा अच्छे से पढ़े-लिखे तो उसे हर रोज बाहर अपने दोस्तों के साथ खेलने जरुर भेजें। उसे पूरी तरह समझाएं कि अनजान लोगों से बात नहीं करनी और उनके साथ कहीं किसी जगह पर नहीं जाना। केवल अपने दोस्तों के साथ ही रहें।

दूसरे बच्चों से दोस्ती

बच्चों को दोस्त बनाना सिखाएं। इससे उन्हें सोसाइटी में एक्टिव रहने की समझ आएगी साथ ही उन्हें अपने हर दोस्त से कुछ अलग सीखने को मिलेगा। जिससे उसका माइंड और भी शार्प होगा।

Related image,nari

एकाग्रता बढ़ाने के लिए

आपके बच्चे समाज में, स्कूल में और अन्य दोस्तों के साथ जितना एक्टिव रहेंगे, उनकी एकाग्रता यानि किसी नई चीज को समझने में आसानी होगी।

धूप का प्रभाव

धूप बच्चों के लिए बहुत जरुरी है। सर्दियों में धूप न केवल बच्चों को ठंड से बचाती है बल्कि यह उनकी हड्डियों को मजबूत बनाने में और आने वाले जीवन में उन्हें कई शारीरिक परेशानियों से बचाकर रखती है।

Related image,nari

नींद

बच्चों के लिए 8 से 9 घंटे की नींद बहुत जरुरी है। कोशिश करें बच्चे को रात के वक्त जल्द सुलाएं ताकि वह स्कूल जाने तक अपनी नींद अच्छे से पूरी कर चुका है। इससे होगा क्या कि दिन भर उसे सुस्ती और थकावट जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा, और उसका दिमाग पूरी तरह अपनी पढ़ाई में लगा रहेगा।

Image result for kids sleeping,,nari

तो ये थे छोटे-छोटे टिप्स जो आपके बच्चे का दिमाग बनाएंगे और भी शार्प।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News