22 JULMONDAY2024 4:26:29 PM
Nari

महीनों तक खराब नहीं होगा नींबू , Store करने से पहले इन चीजों का रखें ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Mar, 2023 03:43 PM
महीनों तक खराब नहीं होगा नींबू , Store करने से पहले इन चीजों का रखें ध्यान

किचन में इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक नींबू भी है। यह अलग-अलग व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने में मदद करता है। नींबू स्वाद में एसिडिक होता है इसलिए इसे एक सही तापमान में स्टोर करके रखना जरुरी है। यदि इसे सही तरह से स्टोर करके न रखा जाए तो यह खराब भी हो सकते हैं। यह बहुत जल्दी काले और सूखने लग जाते हैं। ऐसे में आप इन्हें स्टोर करने से पहले कुछ चीजों का खास ध्यान रख सकते हैं, ताकि यह खराब न हों। 

पानी में रखें 

नींबू को यदि आप लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो एक कांच के जार में पानी भरें। इसके बाद इस पानी वाले जार में नींबू को डाल दें। पानी भरे जार को फ्रिज में रखें। इस तरह रखने से नींबू लंबे समय तक ताजे और रसीले रहेंगे और उसके स्वाद में भी फर्क नहीं पड़ेगा। 

PunjabKesari

जिप लॉक बैग में करें स्टोर 

इसके अलावा नींबू की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए आप इन्हें हमेशा जिप लॉक  बैग में बंद करके रखें। इस तरह के बैग में हवा नहीं जा पाएगी और नींबू एकदम फ्रेश रहेंगे। 

एल्युमिनियम फॉयल में रखें 

यदि आपके पास नींबू कम हैं तो आप उन्हें स्टोर करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हर किसी नींबू को एल्युमिनियम फॉयल में लपेट लें। इससे नींबू से नमी बाहर नहीं आएगी और यह खराब भी नहीं होंगे। 

PunjabKesari

फलों के पास न रखें नींबू 

नींबू बहुत ही सेंसेटिव होते हैं ऐसे में उन्हें आप कभी भी फलों के पास में न रखें। य़ह फल एथिलीन नाम का हार्मोन रिलीज करते हैं। इस हार्मोन के कारण नींबू खराब हो सकते हैं। 

प्लास्टिक के कंटेनर में रखें 

नींबू आप प्लास्टिक के कंटेनर्स में भी रख सकते हैं। सबसे पहले आप नींबू को प्लास्टिक के पॉलिथीन में लपेंटे फिर एयरटाइट कंटेनर में डालकर इन्हें फ्रिज में रखें। इस तरह भी इनकी शेल्फ लाइफ बढ़ जाएगी। 

PunjabKesari

Related News