17 JUNMONDAY2019 8:26:20 PM
Nari

रिश्ते को मजबूत बनाएगी ये छोटी-छोटी बातें

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 26 May, 2019 01:57 PM
रिश्ते को मजबूत बनाएगी ये छोटी-छोटी बातें

प्यार के रिश्ते बनाना बेहद आसान है लेकिन आज के समय में उन्हें निभाना बेहद मुश्किल है। जरूरत है उन्हें दिल से संभाला जाए, ताकि ये रिश्ते ज्यादा समय तक टिक पाएं। जब दो लोग एक रिश्ते में बंधते हैं तो मन में कई सवाल उठते हैं। उनमें से एक यह भी सवाल होता है कि किस तरह से इस रिश्ते को निभाया जाए कि रिश्ता ताउम्र बना रहे। यह मुश्किल नहीं है बल्कि छोटी-छोटी बातों से दिलों में प्यार बढ़ता है और रिश्ता मजबूत होता है।

एक-दूसरे को समझें 

किसी को एक दिन में ना तो जाना जा सकता है और ना ही परखा जा सकता है। ऐसे में अपने जीवन साथी की आदतों और विचारों को हर दिन जानने की कोशिश करें। जब भी फुर्सत मिले तो अपने और उनके बचपन से लेकर कॉलेज टाइम तक की बातें सांझा करें। एक-दूसरे को क्या अच्छा लगता है, पसंद और नापसंद जानने की कोशिश करें।

एक-दूसरे की तारीफ करें

कमियां और खूबियां तो हर इंसान में होती है लेकिन बार-बर उनकी कमियां उन्हें बताने की अपेक्षा आप उनकी खूबियों पर खुलकर चर्चा करें और तारीफ करें। प्यार जताने और बढ़ाने का इससे बेहर तरीका और क्या हो सकता है। हां इस बात का ध्यान रखें कि आपकी तारीफ सच्ची हो क्योंकि झूठी तारीफ का असर भी उल्टा ही होगा।
PunjabKesari

गलतियों को करें माफ

अगर किसी एक से कोई भी गलती हो जाए तो उसे तूल देने की बजाए माफ कर दें। बात बढ़ाने से रिश्ते में सिर्फ दूरियां बढ़ती हैं। बेहतर होगा कि आप बात को वहीं छोड़ दें। इससे आपका रिश्ता मजबूत होगा।

मुस्कुराहट खिलाएं

आपकी किस बात या काम से उनके चेहरे पर मुस्कुराहट आ सकती है इस बात का ध्यान रखें। वह काम कभी ना करें जो उन्हें पसंद ही ना हो। हर दिन और हर पल उनके होंठों पर मुस्कुराहट खिली रहे बस इसी बात की कोशिश करें। इससे आपके बीच प्यार बढ़ेगा।
PunjabKesari

जिम्मेदारियों को बांटें

आज के समय में जब पति और पत्नी दोनों कामकाजी है तो दोनों को मिलजुल कर घर व बाहर के कामों को बांट लेना चाहिए। आर्थिक से लेकर अन्य जिम्मेदारियों को भी बांट लें। घर के काम में भी एक-दूसरे का साथ दें। पत्नी कामकाजी हो या ना हो, पति को उनकी मदद करनी चाहिए। इससे रिश्तों की डोर को और भी मजबूत बनाया जा सकता है।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad