29 APRMONDAY2024 6:56:28 PM
Nari

'मेरा भाई तू मेरी जान है...', National Siblings Day पर भाई के साथ यूं बनाएं रिश्ता मजबूत

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Apr, 2024 01:07 PM
'मेरा भाई तू मेरी जान है...',  National Siblings Day पर भाई के साथ यूं बनाएं रिश्ता मजबूत

भाई-बहन का रिश्ता दुनिया में सबसे खास होता है। दोनों में भले ही कितनी भी लड़ाई हो जाए लेकिन फिर भी बुरे समय में दोनों एक-दूसरे की ढाल बनकर खड़े रहते हैं। एक-दूसरे की बातें छिपाने से लेकर पेरेंट्स की डांट से बचाने में भाई-बहन ही मदद करते हैं। सिर्फ भाई बहन ही नहीं बल्कि दोनों दोस्त की तरह रिश्ता निभाते हैं। थोड़ी सी बहन को चोट लगने पर भाई भी परेशान हो जाता है। वहीं बहन भी भाई की ख्वाहिशें पूरी करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। आज नेशनल सिब्लिंग्स डे मनाया जा रहा है ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप अपने भाई के साथ अपना बॉन्ड और भी स्ट्रांग बना सकते हैं। आइए जानते हैं। 

एक साथ वेकेशन पर जाएं 

अगर अपना रिश्ता और भी मजबूत बनाना चाहते हैं तो साथ में वेकेशन पर जा सकते हैं। किसी ऐसी जगह पर आप दोनों घूमने के लिए जा सकते हैं जहां आपकी यादें ताजा हों। वीकेंड या फिर अपने बजट के अनुसार आप ट्रिप प्लान कर सकते हैं। वेकेशन पर आप अपने परिवार को भी लेकर जा सकते हैं। 

PunjabKesari

कमियां न निकालें 

इस बात को हमेशा याद रखें कि कोई भी इंसान बिल्कुल परफेक्ट नहीं होता। हर किसी में कुछ न कुछ खामी जरुर होती है। ऐसे में आप अपने भाई  में कमी निकालने की जगह उन्हें सुधारने की कोशिश करें। यदि आपको लगता है कि आपका भाई  किसी चीज में परफेक्ट नहीं है तो आप उसे उस काम में परफेक्ट बनाएं ना कि उसमें कमी निकालें। इस तरह आप दोनों के रिश्ते मजबूत बनेंगे। 

सम्मान करें 

कोई भी रिश्ता तभी लंबे समय तक टिकता है यदि उसमें कोई सम्मान हो ऐसे में आप अपने भाई  को पूरा सम्मान दें। भले ही आपकी लड़ाई हो गई हो लेकिन एक-दूसरे के प्रति रिस्पेक्ट जरुर जताएं। खासतौर पर बाहर वाले किसी व्यक्ति के सामने अपने भाई को पूरा सम्मान दें। इससे उन्हें लगेगा कि आप उनके साथ प्यार करते हैं और आपका आपसी रिश्ता मजबूत होगा। 

PunjabKesari

कॉम्पिटिशन न करें 

कई बार भाई-बहन आपस में कॉम्पिटिशन करने लगते हैं। पेरेंट्स कई बार किसी एक बच्चे की प्रशंसा दूसरे से ज्यादा करते हैं ऐसे में इस बात को लेकर दोनों में कॉम्पिटिशन की भावना आ जाती है लेकिन आप इस बात को समझें। कॉम्पिटिशन की जगह आप एक-दूसरे की मदद करके एक-दूसरे को बेहतर बनाने का प्रयास करें। 

फ्रैंडली रहें 

एक-दूसरे के साथ अपने दिल की बात शेयर करें। यदि आप किसी परेशानी में हैं तो अपने भाई को बताएं वहीं यदि बहन किसी परेशानी में है तो उसे अपने भाई को पूरी समस्या बतानी चाहिए। आपस में मिलकर जब आप हल निकालेंगे तो आप एक-दूसरे को बेहतर समझ पाएंगे। 

प्यार जताएं

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आप एक-दूसरे के प्रति प्यार जता सकते हैं। जरुरी नहीं राखी या भाईदूज पर ही आप अपने बहन को उपहार दें। ऐसे भी यदि वह कुछ अच्छा करते हैं तो आप उन्हें गिफ्ट दे सकते हैं।

PunjabKesari
 

Related News