19 JUNWEDNESDAY2024 11:36:11 PM
Nari

नवरात्रि व्रत में घर में बनाने वाली हैं आलू के पापड़ तो इन Basic Tips को कर लें फॉलो

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Mar, 2023 01:41 PM
नवरात्रि व्रत में घर में बनाने वाली हैं आलू के पापड़ तो इन Basic Tips को कर लें फॉलो

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हर कोई अपनी थाली में कई तरह की चीजें शामिल करता है। जैसे दही, सलाद, पापड़ आदि। पापड़ खाने के साथ सर्व करके सभी खाने का स्वाद बढ़ाते हैं। वैसे तो मार्केट में कई तरह के पापड़ मिल जाते हैं परंतु कई बार महिलाएं घर में ही इन्हें बनाना पसंद करती हैं। खासकर नवरात्रि में अगर आप घर में ताजा आलू पापड़ बनाने को सोच रहे हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें। इससे आपके आलू के पापड़ का स्वाद और भी ज्यादा दौगुणा आएगा। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

सही आलू का करें चुनाव 

मार्केट में आपको कई तरह के आलू मिल जाएंगे लेकिन जब भी आप आलू बनाने वाली हैं तो सही आलू ही चुनें। आप चिप्सोना आलू खरीद सकते हैं क्योंकि इस तरह के आलू में पानी कम मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में आलू को उबालने के बाद उनसे पापड़ आसानी से तैयार किया जा सकता है। 

पानी से निकालें आलू 

आलू उबालने के बाद कुकर प्रेशर से निकालने के बाद तुरंत आलू को बाहर निकाल लें। फिर आलू को ठंडा होने दें। इस बात का ध्यान रखें कि जैसे आलू हल्के ठंडे हो जाते हैं तो उन्हें छीलकर कद्दूकस करें। फिर इन्हें हाथों से मैस करके रखें। इस तरह पापड़ बनाने में कोई परेशानी नहीं होगी और यह आसानी से बन जाएंगे। 

कच्चे न हों आलू 

पापड़ के स्वाद में फर्क न आए इसके लिए ध्यान रखें कि पापड़ बनाते समय आलू अच्छे से उबाल लें। इसके अलावा यदि यह कच्चा हुआ तो कद्दूकस करते समय यह फैल जाएगा और पापड़ बनाने में भी परेशानी आएगी। 

PunjabKesari

सही समय पर मिलाएं नमक 

इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखना जरुरी होता है कि आलू में नमक सही समय पर मिलाएं। महिलाएं आलू छीलने के तुरंत बाद मैश करते ही उसमें नमक मिला लेती हैं लेकिन ऐसा करना पर यह पानी छोड़ सकते हैं। इसके अलावा यह मिश्रण भी ढीला होने लगता है। इसके कारण पापड़ बनाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए पापड़ बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि इसमें सही समय पर ही नमक मिलाएं। 

PunjabKesari
 

Related News