20 APRSATURDAY2024 3:47:35 AM
Nari

Kitchen Tips: इन टिप्स से बनाएं अपनी कुकिंग को टेस्टी और आसान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Feb, 2022 12:21 PM
Kitchen Tips: इन टिप्स से बनाएं अपनी कुकिंग को टेस्टी और आसान

महिलाओं का ज्यादातर समय किचन में ही बीतता हैं। वे अपने परिवार के लिए लजीज व हेल्दी खाना बनाकर उन्हें खुश रखने की हर संभव कोशिश करती हैं। मगर अक्सर चीजों को संभालने व खाने बनाने में उन्हें कुछ छोटी-छोटी बातों की परेशानी रहती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ कारगर किचन टिप्स लेकर आए हैं। इन टिप्स की मदद से आप और भी लजीज खाना बना सकती हैं।

सब्जी में दही और नमक का ऐसे बनाएं सही तालमेल

सब्जी में दही डालने से उसका स्वाद बढ़कर आता है। मगर सब्जी में दही डालने पर इसका एक उबाल आने दें। उसके बाद हबी इनमें नमक मिलाएं। उबाल आने से पहले इसमें नमक डालने पर दही फट सकता है।

PunjabKesari

रायते में नमक डालने का सही समय

आमतौर पर लोग रायता बनाते दौरान सभी सामग्रियों के साथ उसमें नमक डाल देते हैं। मगर इससे रायता खट्टा होने की परेशानी हो जाती है। इसलिए रायता पूरी तरह से तैयार करके उसे सर्व करने से पहले ही उसमें नमक मिलाएं।

भीगे चने, मूंग से अब नहीं आएगी स्मैल

अक्सर ज्यादा देर तक चने, मूंग, मोठ को भिगोए रखने से इनमें स्मैल आने लगती है। ऐसे में आप इसके अंकुरित होने पर इसे महीन कपड़े में बांधकर फ्रीज में 1 महीने तक रख दें। इससे उसकी स्मैल दूर हो जाएगी और आप इन हेल्दी अंकुरित चीजों का सेवन कर सकते हैं।

मिर्च को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए

मिर्च पाउडर को लंबे समय तक ताजी रखने के लिए आप उसमें थोड़ी सी हींग मिला दें। इसके अलावा हरी मिर्च के डंठल तोड़कर उसे फ्रिज में स्टोर करें। इससे आपकी मिर्ची लंबे सम तक एकदम ताजी व सही रहेगी।

PunjabKesari

चीनी में चींटियां पड़ने से ऐसे बचाएं

गर्मियों दौरान चीनी में चींटियां पड़ने की परेशानी होती हैं। इससे बचने के लिए आप चीनी के डिब्बे में 2-4 लौंग डाल दें। इसकी तेज गंध से चींटियां चीनी के में नहीं पड़ेगी।

आलू के परांठों का स्वाद बढ़ाने के लिए

आलू के परांठे तो लगभग हर किसी के फेवरेट होते हैं। ऐसे में आप इसे और भी टेस्टी बनाने के लिए इसके मिश्रण में थोड़ी सी कसूरी मेथी डाल दें।

चावल में कीड़े पड़ने की समस्या से ऐसे पाएं निजात

चावल में कीड़े पड़ने की समस्या बेहद आम है। आप इसे बचाने के लिए चावल के डिब्बे में थोड़ा सा नमक, नीम के पत्ते या तेज पत्ता डाल दें। इससे आपके चावल में कीड़े नहीं पड़ेंगे। ऐसे में आप लंबे समय तक एकदम साफ चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

मेथी की कड़वाहट ऐसे करें दूर

मेथी पर थोड़ा नमक डालकर इसे कुछ देर के लिए अलग रख दें। इससे इसकी कड़वाहट कम होने में मदद मिलेगी।

भिंडी के लेस की परेशानी होगी दूर

आमतौर पर भिंडी काटने पर इसमें से निकलने वाली लेस से हाथ गंदे हो जाते हैं। इससे बचने के लिए आप चाकू पर थोड़ा सा नींबू का रस लगाकर भिंडी काटें। इससे इसकी लेस हाथों पर लगने की समस्या दूर होने में मदद मिलेगी।

pc: freepik

Related News