08 SEPSUNDAY2024 5:11:01 AM
Nari

Tina Ambani ने लाइमलाइट से दूर रखे अपने दोनों बच्चे,जानिए क्या करते हैं Anil Ambani के दोनों बेटे?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Jul, 2024 06:44 PM
Tina Ambani ने लाइमलाइट से दूर रखे अपने दोनों बच्चे,जानिए क्या करते हैं Anil Ambani के दोनों बेटे?

नारी डेस्क: नीता-मुकेश अंबानी और उनके तीनों बच्चे किसी पहचान के मोहताज नहीं है। अंबानी फैमिली के सारे मेंबर्स अक्सर ही लाइमलाइट में रहते हैं। फिर वो ईशा हो आकाश हो या अनंत अंबानी। सब उन्हें जानते हैं। लेकिन नीता और मुकेश अंबानी की तरह अनिल और टीना अंबानी के बच्चे लाइमलाइट में नहीं रहते बल्कि वह कैमरे की दुनिया से बहुत दूर ही रहते हैं या यूं कहें कि टीना अंबानी ने अपने परिवार को सुर्खियों से दूर ही रखा है। टीना कुछ खास मौकों पर ही अपने परिवार के साथ दिखती हैं और उनकी यहीं खासियत ही लोगों को पसंद है। टीना-अनिल के दो बेटे हैं। हालांकि बहुत कम लोग, अनिल और टीना के बच्चों के बारे में जानते हैं। चलिए आज हम आपको टीना-अनिल की फैमिली के बारे में बताते हैं।

PunjabKesari

अनिल और टीना को दो बेटे जय अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी हैं। जय अनमोल शादीशुदा है और जय अंशुल अभी पढ़ाई कर रहे हैं और फैमिली बिजनेस ज्वाइंन करने की तैयारी में हैं। जय अनमोल अंबानी, टीना और अनिल के बड़े बेटे हैं। चांदी का चम्मच लिए पैदा हुए अनमोल अंबानी परिवार से होते हुए भी एकदम सिंपल और सादी लाइफस्टाइल जीते हैं। लाइमलाइट की दुनिया से तो वह बिलकुल ही दूर हैं। अनमोल का जन्म 12 दिसंबर, 1991 को मुंबई में ही हुआ और उन्होंने मुंबई के प्रसिद्ध कैथेड्रल और जॉन कान्वेंट स्कूल से शुरूआती पढ़ाई की और आगे की स्कूली शिक्षा के लिए वह ब्रिटेन के सेवनॉक्स स्कूल गए। उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा वारविक (Warwick ) बिजनेस स्कूल से की, जहाँ उन्होंने बैचलर ऑफ साइंस (BSc) की डिग्री हासिल की। 

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, जय अनमोल भारत लौटे और रिलायंस कैपिटल में काम करना शुरू किया। अनमोल सिर्फ 18 साल के थे जब उन्होंने  रिलायंस म्युचुअल फंड में इंटर्नशिप शुरू कर दी थी। 2016 में, वे रिलायंस कैपिटल के बोर्ड में शामिल हो गए और जल्द ही कार्यकारी निदेशक बन गए।  2017 में उन्हें रिलायंस कैपिटल का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया था और एक साथ बाद वह रिलायंस होम और रिलायंस निप्पन के बोर्ड में भी शामिल हो गए।  2018 तक, वे रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट और रिलायंस होम फाइनेंस के बोर्ड में भी शामिल हो गए। उन्होंने जापानी कंपनी निप्पॉन को रिलायंस कैपिटल में बड़ा निवेश करने के लिए राजी किया, जिससे कंपनी के शेयर की कीमत में 40% की वृद्धि हुई।

PunjabKesari

एक वक्त था जब बड़े भाई मुकेश अंबानी की तरह अनिल अंबानी भी दुनिया की सबसे अमीर हस्तियों में शामिल थे मगर वित्तीय संकट के चलते साल 2020 में उन्होंने खुद को दिवालिया घोषित कर लिया था। उस मुश्किल वक्त के बाद अनिल के बेटे जय अनमोल अंबानी उम्मीद की किरण बने। उन्होंने परिवार को भी संभाला और बिजनेस भी। उनके फैसले और सूझबूझ ने बिजनेस में आई उथल-पुथल को संभाला. आज के समय में वह परिवार की ढाल बने हुए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अनमोल की अनुमानित संपत्ति 3.3 बिलियन डॉलर यानि 20,000 करोड़ रुपये से भी अधिक है। अनमोल को महंगी चीजों का शौक है। उनके पास लैंबॉर्गिनी गैलार्डो और रोल्स-रॉयस फैंटम जैसी महंगी कारें है जबकि अनिल अंबानी की इस समय की नेटवर्थ 1 बिलियन डॉलर के आस-पास बताई जाती है।

पर्सनल लाइफ की बात करें तो जय अनमोल अपने परिवार के साथ मुंबई के बांद्रा में एक शानदार 17-मंजिला इमारत में रहते हैं, जिसका नाम 'एबोड' है।  'एबोड' भारत के सबसे महंगे घरों में से एक है, जिसकी कीमत लगभग 5,000 करोड़ रुपये मानी जाती है। इस घर में हेलिपैड, स्विमिंग पूल और जिम जैसी आधुनिक सुविधाएं शामिल हैं।  जय अनमोल कारों के शौकीन हैं। उनके पास महंगी और शानदार कारों का संग्रह है, जिसमें रोल्स-रॉयस फैंटम और लैम्बोर्गिनी गैलार्डो शामिल हैं। इसके अलावा, उनके पास हेलिकॉप्टर और एक विमान भी है, जिसका वे अपने काम के लिए उपयोग करते हैं। जय अनमोल की शादी कृशा शाह से हुई है। कृशा ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से सोशल पॉलिसी और डेवलपमेंट में पढ़ाई की है। कृशा एक उद्यमी हैं और 'डायस्को' नामक सोशल नेटवर्किंग कंपनी चलाती हैं। वे समाज सेवा के कार्यों में काफी एक्टिव है। उन्होंने महामारी के दौरान #LoveNotFear अभियान शुरू किया, जो लोगों को मानसिक स्वास्थ्य समर्थन प्रदान करता है।  

PunjabKesari

वहीं टीना अनिल के छोटे बेटे जय अंशुल अंबानी, अनमोल से 5 साल छोटे हैं। उन्होंने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस से ग्रेजुएशन किया है। अंशुल ने एक प्रतिष्ठित अमेरिकी स्कूल में इंटरनेशनल लेवल का ग्रेजुएशन प्रोग्राम भी कंप्लीट किया है। भाई की तरह जय अंशुल ने भी रिलायंस म्यूचुअल फंड और रिलायंस कैपिटल में काम किया है। जय अंशुल को अक्टूबर, 2019 में उनके भाई जय अनमोल अंबानी के साथ रिलायंस इन्फ्रा के निदेशक मंडल में शामिल किया गया था। हालांकि साल 2020 में मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में कार्य कर रहे अंशुल ने अचानक बड़े भाई अनमोल की देखा-देखी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर से इस्तीफा दे दिया था।

भाई अनमोल की तरह वह भी महंगी लग्जरी कारों का शौक रखते हैं और कार कलैक्शन का शौक रखते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके पास मर्सिडीज GLK350, Lamborghini Gallardo, रॉल्स रॉयस फैंटम, Range Rover Vogue जैसी गाड़ियां हैं। अंशुल को प्लेन कलेक्शन का एक यूनीक शौक भी है। 'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' की एक रिपोर्ट के मुताबिक जय अंशुल के पास Bombardier Global Express XRS प्लेन से लेकर Bell 412 हेलीकॉप्टर, Falcon 2000 और Falcon 7X जेट है। वे अक्सर इसी में ट्रैवल करते हैं।

Related News