04 MARTHURSDAY2021 4:39:54 PM
Nari

सुस्ती के कारण रजाई से नहीं करता निकलने का मन तो करना शुरु कर दें ये योग

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jan, 2021 09:37 AM
सुस्ती के कारण रजाई से नहीं करता निकलने का मन तो करना शुरु कर दें ये योग

सर्दियों में हर किसी को सुस्ती और आलस घेर लेता है। इसके कारण लोग जिम और एक्सरसाइज के लिए हिम्मत नहीं जुटा पाते। ऐसे में आज हम आपको योगासन बताएंगे, जिससे आप सर्दियों की सुस्ती और आलस्य को दूर भगा सकते हैं। सुबह सिर्फ 30 मिनट इनमें से कोई एक योग करने से ना सिर्फ एनर्जी आएगी बल्कि इससे शरीर अंदर से गर्म भी रहेगा , जिससे आप ना जाने कितनी बीमारियों से बचे रहेंगे।

अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ये योग जरूर करें लेकिन इसकी शुरुआत से पहले 10-15 मिनट वॉर्मअप करना ना भूलें। वॉर्मअप से शरीर में गर्मी आती है और मांसपेशियां भी योग व एक्सरसाइज के लिए तैयार हो जाती हैं।

1. सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार में कुल 12 आसन होते हैं। इसमें 6 विधि के बाद फिर उन्हीं 6 विधि को उल्टे क्रम में दोहराया जाता है। रोजाना सिर्फ 30 मिनट सूर्य नमस्कार के योग करने से ही आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। वहीं, यह शरीर की उर्जा को भी संतुलित करता है। साथ ही इससे मानसिक तनाव, मांसपेशियों व जोड़ों का दर्द भी दूर होता है।

PunjabKesari

2. पश्चिमोत्तानासन

इस योग को करने के लिए पैरों को सामने की तरफ फैलाकर बैठें और हाथों को ऊपर उठाएं। पीठ को सीधा रखें और सांस छोड़ते हुए कूल्हे को आगे की तरफ करके शरीर को झुकाएं। अब हाथों से पैरों की उंगलियां पकड़ने की कोशिश करें।

PunjabKesari

3. उष्ट्रासन

इसके लिए पैरों व घुटनों के बीच 2 फुट की दूरी बनाकर बैठ जाएं और हाथों को कमर पर रखें। अब कमरे से शरीर को पीछे की ओर झुकाएं और फिर हाथों से पैरों की एड़ियों को पकड़ लें। इस स्थिति में धीरे-धीरे सांस अंदर बाहर करते हुए कुछ देर रुके और फिर समान्य हो जाए।

PunjabKesari

4. धनुरासन

इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाए और घुटनों को मोड़कर हथेलियों से अपनी एड़ियों को पकड़ें। जितना हो सके पैरों व बाजू को ऊपर उठाने की कोशिश करें। इस स्थिति में कुछ देर रहने के बाद समान्य हो जाए।

PunjabKesari

रोजाना इन योग को करने से आप दिनभर तनावमुक्त रहेंगे और तन-मन भी स्वस्थ रहेगा। मगर, याद रखें कि इन योगासनों का फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप इसे नियमित रूप से करेंगे।

Related News