16 SEPMONDAY2024 12:51:11 PM
Nari

23. 30 घंटे काम,  30 मिनट आराम : ये शख्स सुपरएक्टिव रहने के लिए दिनभर में सोता है सिर्फ आधा घंटा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 03 Sep, 2024 11:22 AM
23. 30 घंटे काम,  30 मिनट आराम : ये शख्स सुपरएक्टिव रहने के लिए दिनभर में सोता है सिर्फ आधा घंटा

एक स्वस्थ जीवन के लिए एक औसत मानव शरीर को लगभग 6-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। अच्छी नींद की कमी हमारे मूड को प्रभावित करती है, जिससे दिन भर हम थका हुआ महसूस करते हैं। एक जापानी व्यक्ति उन लोगों के लिए एक उम्मीद हो सकता है जो अपने काम, जीवन और हर चीज में सुपरचार्ज रहना चाहते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by 堀大輔 (@hori.gahaku)


दरअसल डाइसुके होरी नाम के व्यक्ति ने दावा किया है कि वह 12 साल तक दिन में सिर्फ 30 मिनट ही सोया। साउथ चाइना पोस्ट (SCMP) की एक रिपोर्ट में डाइसुके के हवाले से कहा गया है कि इस व्यवस्था ने उसके जीवन को बेहतर बनाया है क्योंकि उसने अपने शरीर को न्यूनतम नींद के साथ बेहतर ढंग से काम करने के लिए प्रशिक्षित किया है।डाइसुके का कहना है कि नींद की मात्रा से ज़्यादा उसकी गुणवत्ता मायने रखती है।

PunjabKesari
 पश्चिमी जापान के ह्योगो प्रान्त के 40 वर्षीय व्यक्ति ने कहा कि उन्होंने अपने शरीर और मस्तिष्क को कम से कम नींद के साथ सामान्य रूप से काम करने के लिए प्रशिक्षित किया। उन्होंने यह भी दावा किया कि इस अभ्यास से उनकी कार्य कुशलता में सुधार हुआ है। उनका कहना है कि- "जिन लोगों को अपने काम में निरंतर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है, उन्हें लंबी नींद की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली नींद से अधिक लाभ होता है।

PunjabKesari

डाइसुके होरी ने 2016 में  जापान शॉर्ट स्लीपर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन शुरू किया, जहां वे लोगों को हेल्थ और नींद से जुड़ी क्लासेज देते हैं. वे रोजाना एक घंटे से ज्यादा वक्त जिम को देते थे। इस ट्रेनिंग एसोसिएशन में वह अब तक 2100 युवाओं को कम वक्त की नींद लेकर जीने का गुर सिखा चुके हैं।  होरी का कहना है कि ऐसी लाइफस्टाइल अपनाने में कॉफी बहुत मददगार साबित होती है. वह खाना खाने से एक घंटा पहले कॉफी पीते हैं, जिससे उन्हें नींद और थकान का सामना नहीं करना पड़ता।

Related News