18 APRTHURSDAY2024 11:57:32 PM
Nari

OMG! बिना बिजली 79 साल की अम्मा ने काट दी उम्र लेकिन लोग कहते हैं पागल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Sep, 2020 04:44 PM
OMG! बिना बिजली 79 साल की अम्मा ने काट दी उम्र लेकिन लोग कहते हैं पागल

पानी, भोजन, घर के साथ इलेक्ट्रिसिटी यानि बिजली आज हमारी जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन चुकी हैं। इतना जरूरी कि कोई भी बिजली के बिना एक दिन रहने की भी कल्पना नहीं कर सकता। मगर, एक ऐसी महिला भी है जो कई सालों से बिना बिजली वाले घर में अपना जीवन व्यतीत कर रही हैं। हम बात कर रहे हैं पूर्व प्रोफेसर डॉ हेमा सेन (Hema Sane) कि जिन्हें गर्मी हो या सर्दी, बिजली की जरूरत महसूस ही नहीं होती।

कई सालों से बिना बिजली रह रही हैं प्रोफेसर डॉ हेमा

दरअसल, पुणे के बुधवर पेठ की रहने वाली डॉ हेमा  79 साल की हैं और कई सालों से बिना बिजली गुजर-बसर कर रही हैं। हेमा ने बिना बिजली रहने का फैसला प्रकृति और पर्यावरण के चलते लिया है। उनका मानना है कि व्यक्ति को खान-पान, रहन-सहन और कपड़ों की खास जरूरत होती है लेकिन जिंदगी जीने के लिए बिजली की कोई जरूरत नहीं।

PunjabKesari

जिंदगी जीने के लिए जरूरी नहीं बिजली

उनका मानना है कि कोई भी व्यक्ति बिना बिजली आराम से अपना जीवन बिता सकता है। एक समय ऐसा भी था, जब लोग बिजली के बिना ही रहते थे और मशालें, चिराग आदि से घर में उजाला किया करते थे लेकिन आजकल के लोगों ने बल्ब, ट्यूब्स आदि को अपनी जिंदगी की जरूरत बना लिया है। मुझे जीने के लिए बिजली की कोई भी जरूरत नहीं।

PunjabKesari

वनस्पति विज्ञान में हासिल की है डिग्री

वह वनस्पति विज्ञान में PHD की डिग्री हासिल कर चुकी, जो उन्होंने सावित्रीबाई फुले पुणे विश्विद्यालय से ली है। वह कई सालों तक पुणे के गरवारे कॉलेज में बतौर शिक्षिका पढ़ा भी चुकी हैं। यही नहीं, उन्होंने बॉटनी और पर्यावरण को लेकर कई किताबें भी लिखी हैं, जो लोगों को खूब पसंद भी आईं।

PunjabKesari

जंगल के बीच झोपड़ी में बिता रही जीवन

फिलहाल वह बुधवर पेठ इलाके में ही पर्यावरण के बीचो-बीच एक छोटी सी झोपड़ी बनाकर रह रही हैं। यहां उनका साथी कई तरह के पक्षी, कुत्ते, बिल्ली और नेवले हैं। दिन के समय तो वह प्राकृति रोशनी से काम चला लेती हैं लेकिन रात को उजाला करने के लिए वह लैंप का यूज करती हैं।

PunjabKesari

लोग समझते हैं पागल लेकिन...

डॉ हेमा कहती हैं, 'लोग मुझे मुर्ख, पागल समझते हैं लेकिन मुझे किसी की बातों से कोई फर्क नहीं पड़ता। मैं अपनी जिंदगी अपने शर्तों पर जीना चाहती हूं। मैं वही करूंगी जो मैरे मन करेगा।' प्रकृति का ज्ञान रखने वाली डॉ हेमा का कहना है, “मैं कई सालों से बिना बिजली रह रहीं हूं और मुझे आजतक इसकी जरूरत महसूस नहीं हुई। जब लोग मुझे कहते हैं कि आप बिना बिजली कैसे रह रहीं है तो मैं उनसे कहती हूं कि आप बिजली के साथ कैसे जी रहे हैं।

PunjabKesari

प्रकृति व पशु-पक्षियों से हेमा का लगाव वाकई खास है, जो ना सिर्फ उन्हें दूसरों से अलग बनाता है बल्कि पर्यावरण को बचाने में भी योगदान दे रहा है।

Related News