11 MAYSATURDAY2024 11:48:06 PM
Nari

Vastu Tips: घर की दक्षिण दिशा में ये चीजें रखने से बढ़ सकती है रिश्तों में दूरियां, हो जाएंगे कंगाल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 20 Dec, 2022 01:03 PM
Vastu Tips: घर की दक्षिण दिशा में ये चीजें रखने से बढ़ सकती है रिश्तों में दूरियां, हो जाएंगे कंगाल

हमारे देश में घर बनवाते समय वास्तु शास्त्र के नियमों का बहुत ध्यान रखा जाता है। वास्तु के नियमों के हिसाब से घर बनवाना और घर में वास्तु के नियमों का पालन करने से घर में सुख शांति बनी रहती है। इससे घर में धन का पर्याप्त आगमन होता है और घर में खुशहाली बनी रहती है। वास्तु शास्त्र में दक्षिण दिशा यानी नैतृत्य कोण को यम की दिशा और साथ ही पितरों की दिशा भी मानी जाती है। जो लोग वास्तु शास्त्र में विश्वास रखते हैं तो उन्हें ये जरुर जान लेना  चाहिए कि घर की दक्षिण दिशा में किन चीजों को नहीं रखना चाहिए। 

तकनीकी चीजें और मशीनें

दक्षिण दिशा में इलेक्ट्रॉनिक सामान और मशीनें नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से घर की चीजें खराब होना शुरु हो जाती हैं और घर परिवार के बीच रिश्तों में भी दूरियां आने लगती हैं।

PunjabKesari

पूजा घर

मंदिर को हमेशा उत्तर पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए। भूलकर भी घर के मंदिर को दक्षिण दिशा में ना रखें। इससे पूजा का फल नहीं मिलता और ना ही आपकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

PunjabKesari

बेडरुम

दांपत्य जीवन को सही और खुशहाल बनाना है तो बेडरुम को दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए। इतना ही नहीं वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार बेडरुम का बिस्तर भी दक्षिण दिशा की तरफ नहीं होना चाहिए। इससे पति-पत्नी के बीच रिश्ते खराब होते हैं और अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

रसोई घर

रसोई घर को भी दक्षिण दिशा में नहीं बनवाना चाहिए। इससे घर के सदस्यों की सेहत खराब होता है और अन्न कम होने लगता है। ऐसे में धन का आगमन भी रुकता है और घर में नकारात्मकता हावी होती है।

जूते-चप्पल

जैसे की वास्तु शास्त्र में दक्षिण को पितरों की दिशा कहा गया है तो इस दिशा में जूते-चप्पल या शू रैक नहीं होना चाहिए। इससे पितरों का अपमान होता है और पितृ दोष लगने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में घर में छोटी-छोटी बातों पर कलह होती है और घर की सुख-शांति बिगड़ सकती है। इसलिए दक्षिण दिशा में शू रैक रखने से परहेज करें।  

PunjabKesari

तुलसी का पौधा

दक्षिण की दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से फायदे की जगह नुकसान होगा।

PunjabKesari

Related News