25 JUNFRIDAY2021 5:53:16 AM
Nari

Corona Attack से लिवर बचाए, ना होने दें सूजन और कमजोरी, रामबाण इलाज ये 2 सब्जियां

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Apr, 2021 03:15 PM

कोरोना का कहर हर किसी के सिर पर मंडरा रहा है। चिंता की बात तो यह है कि कोरोना की दूसरी लहर हर उम्र के लोगों के लिए बेहद खतरनाक है। कोरोना फेफड़े को ही नहीं शरीर के कई महत्वपूर्ण अंगों को खराब कर सकता है। एक अध्ययन में यह रिपोर्ट सामने आई है कि कोरोना लिवर को भी खराब कर सकता है।

PunjabKesari

शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग लिवर हमारे शरीर के लिए 500 से भी अधिक काम करता है, जिनमें खाया-पीया पचाना, टॉक्सिक बाहर निकालना, शरीर को एनर्जी देना, बीमारियों से लड़ने की ताक्त प्रदान करना आदि शामिल हैं इसलिए जरूरी है कि आपका लिवर ठीक से काम करें। कुछ घरेलू नुस्खों और केयर की मदद से आप अपना लिवर तंदुरुस्त रख सकते हैं।

डाइट में खाई कुछ चीजें आपके लिवर के लिए वरदान मानी जाती हैं। 

1. लिवर की कमजोरी दूर करने के लिए पालक और गाजर का जूस पीएं। इससे कमजोरी दूर होगी। 

2. फैटी लिवर की समस्या है तो लौकी, चुटकी भर हल्दी, धनिया, गिलोय और काला नमक मिलाकर जूस बनाएं। यह जूस आपके लिवर की सारी गंदगी बाहर निकाल देगा। हरी सब्जियां ज्यादा खाएं। लहसुन खाएं क्योंकि इससे लिवर की फैट दूर होती है। लस्सी भी इन लोगों के लिए बढ़िया है। 

3. लिवर में सूजन है तो गाजर, आंवला और सेंधा नमक मिलाकर जूस बनाएं। इस जूस को पीने से लीवर की सूजन मात्र 1 हफ्ते में ही कम हो जाएगी।

हल्दी वाला दूध 

एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। लिवर को हैल्दी रखने में भी यह काफी मददगार है। रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीएं।

PunjabKesari

अमृत है आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला आपकी आंखों बालों और त्वचा के लिए ही फायदेमंद नहीं बल्कि लिवर के लिए बहुत अच्छा है। स्टडी में भी यह साबित हो चुका है कि आंवले में लिवर को सुरक्षित रखने वाले सभी तत्व मौजूद होते हैं।

ग्रीन टी

लिवर को तंदुरुस्त रखने दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी पीएं। एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी बॉडी के सारे विषैले तत्व बाहर निकालती हैं। इसलिए कम से कम 1 कप ग्रीन टी तो जरूर पीएं। 

करेला है वरदान 

करेला भले ही स्वाद में कड़वा होता है लेकिन लिवर के लिए बेहद गुणकारी। रोजाना 1 गिलास केरेला का जूस लिवर को स्वस्थ रखता है। अगर आपको फैटी लिवर की परेशानी खत्म करता है। आप जूस नहीं पी सकते हैंतो सब्जी के रुप में सेवन जरूर करें। 

PunjabKesari

सेब का सिरका 

सेब का सिरका आपके लिवर के लिए बहुत बढ़िया है। 1 दिन में कम से कम 2 बार एक-एक चम्मच सेब का सिरका और शहद 1 गिलास पानी में मिलाकर पीएं। इससे लिवर तंदरुस्त रहेगा और वजन भी कम होगा। 

बाहर का तला भूना व मीठा ज्यादा खाने से परहेज करें। सफेद चने, राजमाह कम खाएं। हल्की फुल्की एक्सरसाइज रोज करें। यहीं डाइटमंत्र आपके लिवर को सेहतमंद रखेंगे। 

Related News