24 APRWEDNESDAY2024 6:16:44 AM
Nari

बहुत काम के हैं किचन से जुड़े ये Tips, आप भी करें ट्राई

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 May, 2023 06:23 PM
बहुत काम के हैं किचन से जुड़े ये Tips, आप भी करें ट्राई

महिलाओं का सबसे ज्यादा समय किचन में ही गुजरता है। खाना बनाने के अलावा वहां की साफ सफाई से लेकर तमाम काम होते हैं, जिन्हें समय से निपटाना होता है. हालांकि रोज रोज रसोई में काम करना कई बार बोरिंग हो जाता है। कई बार तो कुछ काम करने में बहुत ज्यादा वक्त लग जाता है। ऐसे में आप कुछ बेहद आसान से टिप्स एंड ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके हफ्ते भर के काम को एक दिन में निपटा देंगे।

PunjabKesari

सेब के टुकड़े नहीं होंगे काले

सेब को फ्रेश रखने के लिए और वह काला न पड़े उसके लिए आप इस ट्रिक को अपना सकती हैं। इसके लिए आप कटे हुए सेब के टुकड़ो को ठंडे पानी में नमक और नींबू डालकर उसमें डालकर निकाल लें। ऐसा करने से सेब काफी टाइम तक फ्रेश रहेंगे।

मुनगा या सहजन को स्टोर करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक

आप सहजन की फल्लियों को छीलकर उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ो में काटकर किसी एयर टाइट कंटेनर में रखकर फ्रीजर में रख दें। इस तरीके से सहजन कम-से-कम 1.5 महीने से ज्यादा चल जाएगी।

PunjabKesari

मिनटों में बनाएं खीर

हम आपको खीर बनाने का ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आपका समय भी बचेगा और खीर भी अच्छी बनेगी। आप खीर बनाने के लिए दूध में मिल्क पाउडर या फिर मिल्क मेड मिला दें इससे दूध को गाढ़ा नहीं करना पडेगा और झटपट खीर बन जाएगी।

बनाएं खिल-खिले चावल

अकसर कई बार चावल बनाते समय चिपकने लगते हैं या फिर चावल में लड्डू जैसे बन जाते हैं। ऐसे में आप किसी खुले बर्तन में चावल पका रहे हैं तो इसमें चावल को उबालने से पहले थोड़ा तेल या घी लगा दें। अगर आप कुकर में चावल बना रहे हैं तो बनाते वक्त उसमें थोड़ा घी डाल दें इससे चावल का स्वाद भी बढ़ेगा और चावल आपस में चिपकेंगे भी नहीं।

PunjabKesari

किचन की कैंची की धार तेज करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक

किचन की कैंची कैंची को नमक के डिब्बे में दो-तीन मिनट के लिए चला लें। ऐसा करने से आपकी कैंची की धार एकदम तेज हो जाएगी।

 

 

 

Related News