08 MARMONDAY2021 1:38:28 AM
Nari

यूरिक एसिड हो गया है आउट ऑफ कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Aug, 2020 02:57 PM
यूरिक एसिड हो गया है आउट ऑफ कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की परेशानी से आज के समय में बहुत से लोग परेशान है। असल में, शरीर का सही तरीके से काम न करने के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है। समय रहते इसे कंट्रोल न करने के कारण गठिया का रोग, किडनी का खराब होना, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों के लगने का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अपनी डेली डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप घर पर मौजूद बहुत सी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर इसे कंट्रोल में रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

फाइबर से भरपूर चीजों का करें सेवन 

असल में, प्रोटीन से भरी चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाने की शिकायत होती है। ऐसे में खाने में प्रोटीन से भरी चीजों को कम कर फाइबर से भरपूर चीजों की मात्रा को बढ़ा लेना चाहिए। मौसमी फल, हरी सब्जियां, अनाज, सूखे मेवे आदि चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए। बात अगर ड्राई फ्रूट्स की करें तो इसमें फाइबर अधिक होने के साथ अन्य जरूरी तत्व भी भारी मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए ड्राई फ्रूट्स में खासतौर पर छुआरा, बाजाम, अखरोट आदि का सेवन करना चाहिए। 

nari,PunjabKesari

अजवाइन

इसमें सबसे ऊपर अजवाइन आती है। भोजन में इसे डालने के साथ आप इसका खाने के कुछ देर बाद थोड़ी सी अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अजवाइन को पानी में उबाल कर भी पी सकते हैं। मगर अजवाइज बहुत गर्म होने के कारण इसे अधिक मात्रा में खाने से बचना चाहिए। नहीं तो इसके सेवन से आपको सेहत से जुड़ी अन्य को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में खासतौर पर गर्मियों के दिनों में 1/2 चम्मच से अधिक अजवाइन का सेवन करने से बचना चाहिए। 

ताजे फलों और सब्जियों का जूस 

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की परेशानी से बचने के लिए ताजे फलों और सब्जियों का जूस भी बेहद कारिगर साबित होता है। इसके लिए आप मौसमी फलों और सब्जियों का जूस, नींबू पानी, सेब का सिरका आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण होने से यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है। साथ ही इन चीजों के सेवन से यूरिन की मात्रा अधिक होने से यूरिक एसिड शरीर में ज्यादा देर जमा रहने की जगह यूरिन द्वारा बाहर आ जाता है। 

nari,PunjabKesari

आंवला 

अजवाइन के अलावा आंवला कई पौष्टिक तत्वों के साथ एंटी- ऑक्सीडेंट गुणों से भरा होता है। ऐसे में इसे कच्चा, अचार, चटनी आदि की तरह डाइट में शामिल कर यूरिक एसिड कम और बैलेंस करने में मदद मिलती है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News