07 MAYTUESDAY2024 4:42:18 PM
Nari

इन 4 गलतियों के चलते तेजी से होता है Hairfall, आज से ही कर लें इनसे तौबा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Dec, 2022 10:54 AM
इन 4 गलतियों के चलते तेजी से होता है Hairfall, आज से ही कर लें इनसे तौबा

बाल झड़ने की समस्या काफी आम हो गई है, लेकिन इसके पीछे के कारणों को आम नहीं माना जा सकता है। कुछ लोगों को ये समस्या जेनेटिक कारणों से होती है, तो वहीं कुछ लोगों को वातावरण से जुड़ी स्थितियों के कारण बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। वहीं देखा गया है कि कुछ लोगों को ज्यादा मानसिक तनाव होने या फिर सही डाइट न लेने के कारण भी बाल झड़ने की समस्या होने लगती है, ऊपर से कई लोग कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो बाल झड़ने की स्थिति को और भी गंभीर बना देती हैं। आज हम आपको ऐसी ही 4 गलतियों के बारे में बताएंगे जिसके चलते बाल झड़ने लगते हैं। 

1. बहुत ठंडे या गर्म पानी से सिर धोना

सुबह-सुबह सिर धोते समय अक्सर लोग ये गलती करते हैं। बहुत से लोगों को सर्दियों में भी ठंडे पानी से सिर धोने की आदत होती है और वहीं कुछ लोग ज्यादा गर्म पानी सिर धोते हैं। ज्यादा ठंडा पानी पीने से बालों के कूप बंद होने लगते हैं, जो जड़ों में जरुरत से ज्यादा नमी रहने लगती है। वहीं ज्यादा गर्म पानी से बालों के कूप खुल जाते हैं, जिससे नमी कम हो जाती है। इन दोनों स्थितियों में भी हेयर फॉल और डैंड्रफ जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

PunjabKesari

2. सुबह उठने के बाद बाल ठीक ना करना

रात भर सोते समय हमारे बाल काफी उलझ जाते हैं। खासतौर पर महिलाओं को सुबह उठते ही अपने बालों को सही से बना लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दिनभर बाल उलझे रहने से जड़ों से कमजोर हो जाती हैं, जिस कारण से बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं।

PunjabKesari

3. ब्रेकफास्ट न करना

शरीर को पोषण देने के लिए सुबह के समय खाना खाना बहुत जरुरी है। एक्सपर्ट्स की मानें तो ब्रेकफास्ट में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर चीजें शामिल करने की सलाह देते हैं। जबकि कुछ लोग वेट लॉस के लिए सुबह का खाना स्किप कर देते हैं। सुबह खाली पेट रहने से हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और इसके चलते सेहत से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। इनमें बाल झड़ना भी शामिल है।

4.देर तक सोने की आदत

बहुत से कम लोगों को ये बात पता है कि देर तक सोने से आपकी लाइफ स्टाइल काफी हद तक प्रभावित होती है। देर तक सोने रहने से शरीर में हार्मोन असंतुलन होने लगता है, जिस कारण से बाल झड़ने की समस्या भी देखी जा सकती है।

PunjabKesari

हालांकि, बाल झड़ना कई बार शरीर के अंदर किसी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। इसलिए अगर सामान्य दवाओं या उपायों के बाद भी आपके बाल झड़ रहे हैं तो डॉक्टर से इसकी जांच करानी चाहिए। 

Related News