30 OCTFRIDAY2020 12:53:40 PM
Nari

लो बीपी को तुरंत नॉर्मल कर देगी दालचीनी, ये नुस्खें भी आएंगे काम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Aug, 2020 11:15 AM
लो बीपी को तुरंत नॉर्मल कर देगी दालचीनी, ये नुस्खें भी आएंगे काम

आज के समय में जहां लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ता है, वहीं बहुत से लोग ऐसे भी है जो बीपी के लो होने से परेशान रहते हैं। बहुत से लोगों को ब्लड प्रेशर हाई के बारे में तो बहुत सी जानकारी होती है। मगर बात हम लो बीपी की करें तो इसके बारे में लोग थोड़े अनजान से होते हैं। जब शरीर में खून का प्रवाह धीमा हो जाता है, तब लो ब्लड प्रेशर की परेशानी का सा मना करना पड़ता है। इसके कारण दिल, दिमाग और शरीर के सभी अंगों में सही से खून नहीं पहुंच पाता है। इसके कारण बहुत से लोगों को कमजोरी, थकान, चक्कर व सिरदर्द की परेशानी का सामना करना पड़ता है। बहुत से लोग इस समस्या को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते हैं। मगर इसके कारण दिल, किडनी, फेफड़े आदि सही तरीके से काम करना बंद कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशा न है तो खुछ घरेलु उपायों द्वारा इससे राहत पा सकते हैं तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं , जिसके सेवन से आप लो बीपी की  परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

तुलसी

तुलसी में विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल आदि गुण पाएं जाते हैं। ऐसे में इसके सेवन से शरीर का सही तरीके से विकास होता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोेल में रहने के साथ बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है। ऐसे में जिन लोगों को ब्लड प्रेशर लो होने की परेशानी से जुझना पड़ता है। उन्हें हर सुबह खाली पेट  5-6 तुलसी की पत्तियों का सेवन करना चाहिए। साथ ही तुलसी के पत्तियों की चाय बना कर भी सेवन करने से फायदा मिलता है। 

किशमिश

रातभर भिगोएं किशमिश को सुबह खाली पेट खाने से भी ब्लड प्रेशर लो होने की परेशानी से छुटकारा मिलता है। इसमें भारी मात्रा में मौजूद पौषक तत्व शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं। 

nari,PunjabKesari

काले चने

जि न लोगों को ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या से बार-बार गुजरना पड़ता है। उन्हें रोजाना खाली पेट रातभर भिगोए काले चनों का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन, कैल्शियम, एंटी- ऑक्सीडेंट व एंटी- वायरल गुण होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है।  

टमाटर

टमाटर खाने में टेस्टी होने के साथ अपने अंदर कई पौष्टि क गुणों को छुपाए हुए है। लो प्रेशर के मरीजों के लिए यह किसी औषधीय से कम नहीं है। रोजाना ताजे टमाटर के जूस में चुटकीभर काली मिर्च और नमक मिक्स कर पीने से लो बीपी की परेशानी से कुछ ही दिनों में आराम मिलता है। 

दालचीनी

दालचीनी का उपयोग खाना बनाने में ही नहीं बल्कि बहुत से रोगों के उपचार में किया जाता है। थोड़ी सी दालचीनी के पाउडर को सुबह खाली पेट या शाम के समय गुनगुने पानी के साथ खाने से लो बीपी की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

nari,PunjabKesari

कैफीन 

अक्सर ब्लड प्रेशर लो होने की परेशानी में कैफीन यानि चाय, कॉफी आदि चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके सेवन से सिरदर्द, कमजोरी दू र हो ब्लड प्रेशर कुछ ही  मिनटों में सामान्य की स्थिति में आने में मदद मिलती है। ऐसे में जब भी ब्लड प्रेशर लो  होने की परेशानी हो तो तुरंत इन में किसी एक चीज का सेवन करें। 

अदरक

अदरक में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- फंगल, एंटी- ऑक्सीडेंट आदि गुण पाएं जाते हैं। ऐसे में इसे अपने डाइट में शामिल करने से शरीर को बेहद लाभ मिलता है। खासतौर पर जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। उनके लिए यह बेहद कारिगर साबित होता है। इन लोगों को खाने से कुछ समय पहले अदरक के छोटे टुकड़े में नींबू के रस की कुछ बूंदें और सेंधा नमक मिलाकर दिन में 3 से 4 बार खाना चाहिए। इसका लगातार कुछ दिनों तक सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर की परेशानी से राहत मिल जाएगी।

आंवला 

विटानिम- सी से भरपूर आंवला का से वन करने से शरीर लो बीपी की परेशानी से छुटकारा मिलता है। साथ ही इसके कारण कमजोरी, थकान, चक्कर आदि होने आदि समस्या से भी राहत मिलती है। ऐसे में अपनी डाइट में आंवला का सेवन करना बेस्ट माना जाता है। आप इसे कच्चा, अचार या मुरब्बा के रूप में खा सकते हैं। इसके अलावा आंवला के रस को शहद में मिलाकर पीने से भी फायदा मिलता है। 
 

Related News