29 APRMONDAY2024 10:05:34 AM
Nari

पूरे वर्ल्ड में फेमस हुए भारत के 7 Restaurant, लजीज खाने का लेना है स्वाद तो जरुर करें Visit

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Jun, 2023 11:08 AM
पूरे वर्ल्ड में फेमस हुए भारत के 7 Restaurant, लजीज खाने का लेना है स्वाद तो जरुर करें Visit

लजीज खाने के शौकिन लोग दुनिया भर के मशहूर रेस्टोरेंट का आनंद लेते हैं लेकिन अगर बात वर्ल्ड क्लास फूड की हो तो ऐसे कुछ ही होटल हैं जहां आप ऐसे खाने का स्वाद ले सकते हैं। ऐसे ही वर्ल्ड क्लास होटल्स को दुनिया के मशहूर 150 रेस्टोरेंट की लिस्ट में शामिल किया गया है। ट्रैवल ऑनलाइन गाइड एटलस ने एक लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत के 7 रेस्टोरेंट ने जगह बनाई हैं। इन्हीं रेस्टोरेंट में से एक है केरल का मशहूर पैरागॉन रेस्तरां और हरियाणा के मुरथल का अमरीक सुखदेव ढाबा भी शामिल है। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस रेस्तरां की आखिर क्या खासियत है...

11वें स्थान पर बनाई केरल के पैरागॉन रेस्तरां ने जगह 

ट्रैवल गाइट एटलस के अनुसार 150 सबसे अच्छे रेस्तरां की सूची में कोझिकोड में शुरु हुए पैरागॉन रेस्तरां को 11वें स्थान पर जगह मिलती है। इस रेस्तरां का सबसे फेमस फूड कुछ और नहीं बल्कि बिरयानी है। गाइड एटलस के अनुसार, केरल के कोझिकोड में पैरागॉन क्षेत्र के समृद्ध गैस्ट्रोनॉमिक इतिहास का प्रतिक है, जो अपने पारंपरिक मालाबार व्यंजनों के लिए जाना जाता है। 

PunjabKesari

12वें स्थान पर लखनऊ का टुंडे कबाबी 

वहीं इस लिस्ट में 12वें स्थान पर लखनऊ का टुंडे कबाबी है। यह रेस्तोरेंट अपने मुगलई व्यंजनों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। टेस्ट एटलस के अनुसार, इसका स्वाद और इसके निर्माण के पीछे की विरासत ने ही टुंडे कबाबी को घरेलू और अंतराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान दिलवाई है। इसके अलावा 17वें नंबर पर कोलकाता का पीटर कैट रेस्तरां है। 

23वें नंबर पर अमरीक सुखदेव ढाबा 

23वें नंबर पर हरियाणा के मुरथल का मशहूर ढाबा है। ट्रैवल गाइड में बताया गया कि सड़क के किनारे बने एक छोटे से भोजन स्टाल के रुप में अपनी शुरुआत करने के बाद से अमरीक सुखदेव ढाबा दिल्ली अंबाला नेशनल हाइवे पर आने वाले यात्रियों के लिए एक देखने लायक स्थान बन गया है। वहीं इस ढाबे की प्रसिद्धि का क्रेडिट किसी और को नहीं बल्कि आलू के परांठे को जाता है। यहां पर मसालेदार आलू के साथ रोटी बनाई जाती है जिसे मक्खन और आचार के साथ परोसा जाता है। यह व्यंजन अपने देसी स्वाद के लिए दुनिया भर में मशहूर है। इसी डिश के कारण यह ढाबा बहुत ही फेमस है।  

PunjabKesari


 

Related News