27 MAYWEDNESDAY2020 3:37:15 PM
Nari

Hanuman Jayanti 2020: घर पर लगाएं हनुमानजी की ये तस्वीरें, हर परेशानी होगी दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Apr, 2020 11:09 AM
Hanuman Jayanti 2020: घर पर लगाएं हनुमानजी की ये तस्वीरें, हर परेशानी होगी दूर

श्रीराम भक्त हनुमान हर युग में वास करते हैं। वह सभी के संकटों को हरने वाले हैं। हनुमान जी को सभी ग्रहों का राजा कहा जाता है। वास्तु के मुताबिक घरों में हनुमान जी की फोटो, प्रतिमा रखने से घर पर भूतों, प्रेतों, बुरी नजर आदि से सुरक्षित रहता है। घर-परिवार में पॉजिटिविटी और खुशहाली बनी रहती है। इसके साथ ही इनकी पूजा करने से वास्तुदोष दूर होता है। तो चलिए जानते हैं आज हनुमान जयंती के अवसर पर जानते हैं कि संकट मोचन हनुमान जी की कौन सी तस्वीर किस दिशा में लगानी चाहिए। 

पंचमुखी हनुमान

यह रूप हनुमान जी ने प्रभु श्रीराम और लक्ष्मण जी को अहिरावण से मुक्त करवाने के लिए धारण किया था। वास्तु के मुताबिक इनके इस रूप की तस्वीर या मूर्ति घर पर होने से धन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। तरक्की के रास्ते खुलते हैं। नेगेटिविटी दूर हो घर में खुशियों से भरा माहौल बनता है। हनुमान जी के इस रूप की फोटो घर के मुख्य द्वार या उस जगह पर लगानी चाहिए जहां सब का ध्यान आसानी से पड़े।

PunjabKesari

लाल रंग के केसरी नन्दन

घर की दक्षिण दिशा में लाल रंग के केसरी नन्दन की फोटो बैठी मुद्रा में लगानी चाहिए। ऐसा करने से घर में पॉजिटिविटी आती है। इसके साथ ही घर के कलह-क्लेश, लड़ाई-झगड़े, तनाव दूर आदि दूर होते हैं।

रामजी के चरणों में बैठे हनुमान

प्रभु श्रीराम के चरणों पर बैठे हनुमान जी की प्रतिमा घर की बैठक में लगानी शुभ मानी जाती है। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों में चल रहा तनाव दूर हो प्यार, विश्वास और एकता बढ़ती है।

कीर्तन करते हुए हनुमान

श्रीराम की भक्ति करते हुए हनुमान जी की फोटो लगाना काफी शुभ फलदाई होता है। वास्तु के अनुसार इससे परिवार के सदस्यों में धार्मिक भावना और एकता बनी रहती है।

PunjabKesari

पर्वत उठाए हुए बजरंगबली

किसी भी तरह का डर, घबराहट आदि की परेशानी होने पर हनुमान जी की पर्वत को धारण किए तस्वीर को लगाना चाहिए। इससे मन का डर दूर हो साहस, बल और मुश्किलों का हल ढूंढने में मदद मिलती है।

उड़ते हुए मारुति नंदन

कार्यों में सफलता प्राप्त करने के लिए हवा में उड़ते हुए हनुमान जी की तस्वीर लगानी चाहिए। इससे में साहस, उमंग और आत्मविश्वास के साथ ही चीजों को पूरा करने की शक्ति मिलती है।

कंधे पर राम-लक्ष्मण उठाए हुए

घर पर लंका को जलाते हुए या राम- लक्ष्मण को कंधे पर बिठाए हुए हनुमान जी फोटो लगानी शुभ होती है। इससे हर काम में सफलता मिलने के चांसिस बढ़ते हैं।

PunjabKesari

Related News