25 JUNSATURDAY2022 1:52:41 PM
Nari

Parenting Duty: बच्चे को अच्छा इंसान बनाने के लिए बचपन में ही सिखाएं ये बातें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Mar, 2022 11:49 AM
Parenting Duty: बच्चे को अच्छा इंसान बनाने के लिए बचपन में ही सिखाएं ये बातें

सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे जीवन में काबिल और बेहतर इंसान बनें। इसके लिए वे उन्हें अच्छी बातें व आदतें सिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। मगर इसके चक्कर में मां-बाप कई गलतियां कर बैठते हैं जिसके कारण बच्चा गुस्सैल और जिद्दी होने लगता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं, जिसकी मदद से आप बच्चे की बेहतर तरीके से परवरिश कर पाएंगे।

बच्चों पर प्यार जाहिर करें

बच्चे को समय-समय पर प्यार का एहसास दिलाएं। खासतौर पर पिता बच्चे के प्रति अपने प्यार को दिल में ही छिपाए रखते हैं। मगर बच्चे से अच्छी बॉन्डिंग बनाने के लिए पेरेंट्स को उनके प्यार से बात करके, हाव-भाव से या किसी भी अन्य तरीके से अपने दिल की बात जरूर करनी चाहिए।

PunjabKesari

खुद पॉजिटिव रहकर बच्चों को सकारात्मक बनाएं

जीवन में परेशानियां तो साथ-साथ चलती ही हैं। मगर बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए पेरेंट्स को हर हाल में सकारात्मक रहना चाहिए। साथ ही बच्चों को भी पॉजिटिव तरीके से सोचना और देखना सिखाना चाहिए। किसी परेशानी पर रोने या उदास होने की जगह पर उसे सकारात्मक स्वरूप में लेकर पूरा करना चाहिए। ये सकारात्मकता आपके बच्चे को जीवन की हर चुनौती से लड़ने की शक्ति देगी।

खुद मिसाल बनें

बच्चे आमतौर पर अपने पेरेंट्स से ही सिखाते व उन्हें फॉलो करते हैं। इसलिए खुद अच्छा आचरण रखें ताकि आपके बच्चे अच्छी बातें व व्यवहार करना सीख सके।

बच्चों की समस्याओं और भावनाओं को समझें

बच्चों को भौतिक सुख-सुविधाएं देने से ज्यादा जरूरी है कि आप उनकी बातों, समस्याओं और भावनाओं को अच्छे से समझें। इसके लिए जरूरी हैं कि आप उनसे बात करें। हर विषय और मसले पर उनकी राय लें। इससे वे आपसे भावनात्मक तौर पर जुड़ेंगे। साथ ही उनके अंदर आत्मविश्वास बढ़ेगा।

PunjabKesari

अपनी सेहत का ध्यान रखें और बच्चे को भी समझाएं

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा सेहत के प्रति जागरूक हो तो उन्हें डांटने की जगह खुद के स्वस्थ पर ध्यान दें। सेहत को स्वस्थ रखने के लिए आपकी अच्छी आदतों को बच्चे जल्दी ही फॉलो करेंगे।

बच्चे पर हाथ उठाने से बचें

कई पेरेंट्स बच्चे के कुछ गलत करने पर उसपर हाथ उठा देते हैं। मगर ऐसा करने से वे आपसे दूर हो सकते हैं। मगर सजा देने की जगह पर आप बच्चे से बात करें और उन्हें उनकी गलती का एहसास दिलाएं। इससे वे अच्छे से अपनी गलती समझेंगे और दोबारा ऐसा करने का सोचेंगे भी नहीं।

 

 

Related News