28 APRSUNDAY2024 9:38:32 PM
Nari

Teachers Day Special: अपने किरदारों से B Town के इन सितारों ने बताई शिक्षकों की अहमियत

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Sep, 2023 06:12 PM
Teachers Day Special: अपने किरदारों से B Town के इन सितारों ने बताई शिक्षकों की अहमियत

शिक्षक यानी की टीचर जिसे गुरु, अध्यापक जैसे कई नामों से जाना जाता है। एक शिक्षक का जिंदगी में बहुत ही खास रोल होता है। भारतीय संस्कृति में भी शिक्षक को सबसे पहले दर्जा दिया गया है जो कि बच्चे की जिंदगी बनाने में एक खास योगदान निभाते हैं। बच्चों को एक सही राह पर चलने की प्रेरणा देते हैं। शिक्षकों का समाज में महत्व जताने के लिए हर साल आज यानी की 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इसके अलावा शिक्षकों के महत्व को बताने के लिए बॉलीवुड में भी कई फिल्में बनाई गई हैं। इन फिल्मों में बॉलीवुड के कई सारे बी-टाउन नजर आ चुके हैं। तो चलिए आज शिक्षक दिवस के इस खास मौके पर आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे शिक्षक बताते हैं जिन्होंने अपने रोल से लोगों की सोच बदल दी। 

रानी मुखर्जी 

एक्ट्रेस रानी मुखर्जी ने फिल्म 'हिचकी' में उन्होंने एक टीचर का रोल निभाया था। इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसी शिक्षिका का रोल निभाया था जिसे बार-बार हिचकी आती है। फिल्म में उनका किरदार फैंस को काफी पसंद आया है। हिचकी में उन्होंने ऐसे बच्चों को पढ़ाया है जो काफी गरीब परिवार से आते थे। 

PunjabKesari

आमिर खान 

आमिर खान ने फिल्म 'तारे जमीन पर' एक टीचर का किरदार निभाया था। इस फिल्म में वह एक ऐसे टीचर बने थे जो बच्चे की प्रतिभा को पहचानकर उन्हें आगे बढ़ने में मदद करते हैं। 

आलिया भट्ट 

आलिया भट्ट ने फिल्म 'राजी' में एक म्यूजिक टीचर का किरदार निभाया था। राजी में वह एक आर्मी स्कूल में म्यूजिक सिखाती थी। टीचर होने के साथ-साथ वह भारत के लिए पाकिस्तान में जासूसी का काम भी करती हैं। इस फिल्म में उनका किरदार फैंस को काफी पसंद आया था । 

PunjabKesari

विद्या बालन 

एक्ट्रेस विद्या बालन ने फिल्म 'शकुंतला देवी' में टीचर का किरदार निभाया था। इस फिल्म में वह एक ऐसी टीचर के रोल में दिखी थी जो देश की महान गणितज्ञ थी। इस फिल्म में उनका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज चलता था। उनका किरदार फिल्म में फैंस ने काफी पसंद किया था। 

ऋतिक रोशन

एक्टर ऋतिक रोशन ने फिल्म 'सूपर 30' में एक गुस्सैल टीचर का किरदार निभाया था। टीचर आनंद कुमार के किरदार में एक्टर का रोल लोगों को काफी पसंद आया था। ऋतिक इस फिल्म में गरीब बच्चों को फ्री में पढ़ाने का काम करते हैं हालांकि इसके लिए उन पर कई मुसीबतें भी आती है लेकिन वह हार नहीं मानते और अपने स्टूडेंट्स को आईआईटी में एंट्री दिलवाकर रहते हैं। 

PunjabKesari

शाहिद कपूर 

फिल्म 'पाठशाला' में शाहिद कपूर ने एक टीचर का रोल निभाया था। एक्टर एक ऐसे स्कूल में टीचर के तौर पर लगे थे जो स्कूल में चल रही अव्यवस्थाओं के खिलाफ अपनी आवाज उठाते थे ताकि बच्चों को सही तरीके से शिक्षा प्राप्त हो सके। 

शाहरुख खान

एक्टर शाहरुख खान ने फिल्म 'मोहब्बतें' में एक टीचर का किरदार निभाया था। म्यूजिक के जरिए इस फिल्म में एक्टर ने बच्चों को प्यार का सही मतलब सिखाया था ।

PunjabKesari

अमिताभ बच्चन 

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अमिताभ बच्चन ने फिल्म 'ब्लैक' में एक टीचर का रोल निभाया था। इस फिल्म में वह दिव्यांग और ऐसे बच्चे जिनका मानसिक स्वास्थ्य कमजोर था उन्हें जीने का तरीका बताते हैं। वह प्रैक्टिक्ल तरीके से बच्चों को जीने का तरीका सिखाते हैं और उनका सहारा भी बनते हैं।

Related News