23 OCTFRIDAY2020 5:54:23 AM
Nari

प्रैग्नेंसी के दौरान दिखे ये लक्षण तो समझे गर्भ में पल रहे हैं Twins Baby

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Jun, 2018 01:23 PM
प्रैग्नेंसी के दौरान दिखे ये लक्षण तो समझे गर्भ में पल रहे हैं Twins Baby

Twin Pregnancy : हर किसी महिला के लिए प्रेग्नेंसी होना जिंदगी का सबसे बड़ी खुशी का पल होता है। प्रेग्नेंसी के दिनों में महिला को थोड़ी-बहुत मुश्किल तो जरूर होती है लेकिन बच्चे को जन्म देने के बाद वे सभी तकलीफों को भूल जाती है। अगर उसे प्रेग्नेंसी के दिनों पता चल जाएं कि वह जुड़वाँ बच्चे को जन्म देने वाली है तो उसकी खुशी दोगुनी हो जाती है लेकिन इसके लिए उसे उतना ही केयरफुल होने की भी जरूरत होती है। ऐसे में गर्भ में अगर दो बच्चे पल रहे हो तो शरीर में कुछ संकेत नजर आने लगते हैं। आज हम आपको ऐसे संकेत बताएंगे, जिससे आपको पता चलेगा कि आपके गर्भ में ट्विन्स बेबी पल रहे हैं।

 

ट्विन बेबी होने के लक्षण ( Twin Pregnancy Symptoms)

प्रेगनेंसी में ज्यादा थकावट होना

प्रेग्नेंसी के दौरान थकावट होना तो आम बात है लेकिन सुबह उठते ही थकावट महसूस होना जुड़वा बच्चे के संकेत है। इसके अलावा गर्भवस्था में ज्यादा जी समस्या रहना भी ट्विन बेबी के लक्षण होते हैं।

प्रेगनेंसी में वजन बढ़ना

गर्भवस्था में नार्मल वजन बढ़ना तो आम बात है। अगर गर्भ में ट्विंस बेबी हो तो वजन लगाता बढ़ने लगता है। औसत गर्भावस्था में सामान्य वजन 25 पाउंड होता है बल्कि ट्विन बेबी होने पर 30 से 35 पाउंड हो जाता है।

प्रेगनेंसी में भूख बढ़ना

गर्भ में ट्विंस बेबी होने पर महिला की भूख बड़ी जल्दी बढ़ने लगती है। उसका बार-बार कुछ न कुछ खाने का मन रहता है। अगर आपको भी ये लक्षण देखने को मिले तो डॉक्टर में जरूर संपर्क करें और प्रॉपर डाइट लें।

गर्भावस्था में पेट में दर्द 

प्रेग्नेंसी के दौरान पेट में दर्द रहना भी जुड़वा बच्चे का संकेत हो सकता है। इसके अलावा पेट का एक दम ज्यादा बढ़ने पर डॉक्टर में ट्विन बेबी का चैकअप जरूर करवाएं। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News