20 MARWEDNESDAY2019 9:51:02 PM
Nari

डार्क सर्कल्स की वजह हैं आपकी ये 8 गलत आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Mar, 2019 04:42 PM
डार्क सर्कल्स की वजह हैं आपकी ये 8 गलत आदतें

आंखे कुदरत का अनमोल तोहफा है जिससे हम दुनिया को देख पाते हैं। सुंदर आंखो से चेहरे की खूबसूरती कई गुणा बढ़ जाती है लेकिन आंखो के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल इस खूबसूरती को कम कर देते हैं। यह प्रॉब्लम अक्सर महिलाओं को ज्यादा होती हैं। आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल अनहेल्दी लाइफस्टाइल का परिणाम होते हैं। इसे मेकअप के द्वारा कितना भी छुपाने की कोशिश की जाएं लेकिन ये दाग छिपते नहीं हैं। कई बार मंहगे ब्युटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने पर भी ये डार्क सर्कल दूर नहीं होते जिसकी वजह रोजाना की जाने वाली छोटी-छोटी गलतियां है। 

 

सोने का गलत तरीका

पेट के बल सोने से चेहरे पर फ्लूड अधिक मात्रा में जमा हो जाता है। इससे आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं। 

 

आयरन की कमी

फल, सब्जियां कम खाने से शरीर में आयरन की कमी होने लगती है। आयरन ही शरीर के अन्य हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। ऐसे में जब आंखों की त्वचा तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती तो डार्क सर्कल्स होने लगते हैं। 

 

अधिक नींद लेना

कम सोना ही नहीं, जरूरत से ज्यादा नींद लेने के कारण भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। आंखों की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए हर दिन 6-8 घंटों की ही नींद लेना पर्याप्त है।

 

मेकअप प्रोडक्ट्स

सस्ते और खराब क्वालिटी का मेकअप यूज करने से भी डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए अच्छे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

 

पानी कम पीना

शरीर में अगर पानी की कमी है तो भी डार्क सर्कल यानि आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। दरअसल शरीर में पानी की कमी से ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होता और ना ही शरीर की गंदगी साफ होती है, इसकी वजह से मुंहासे और स्किन संबंधी बाकी परेशानियां तो होती ही हैं साथ ही डार्क सर्कल भी हो जाते हैं।

 

नशे की आदत

स्मोकिंग और शराब के सेवन से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। दरअसल हम जो भी खाते-पीते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। इस वजह से नशीली चीजों से सेहत खराब होती है और डार्क सर्कल पड़ने शुरु हो जाते हैं।

 

ज्यादा रोना

आप जब भी दुखी या उदास होते हैं तो सबसे पहले आपकी आंखों से आंसू छलक जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके कीमती आंसू ना केवल आपके आई मेकअप को खराब करते हैं बल्कि आपकी आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। अधिक रोने के कारण आपको डार्क सर्कल हो सकते हैं।

PunjabKesari

सूरज की सीधी धूप

सूरज की किरणों के अधिक संपर्क में आने से त्वचा में पाएं जाने वाले एक पिगमेंट मेलेनिन में बढ़ावा होता है जिससे त्वचा का रंग काला हो सकता है और डार्क सर्कल भी आने लगते हैं। 

 

टीवी और मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल

कई लोगों को ज्यादा टीवी और मोबाइल फोन देखने की आदत होती है। ज्यादा फोकस करने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं।

 

नमक का अधिक सेवन

नमक शरीर के लिए बहुत जरुरी है लेकिन जरूरत से ज्यादा नमक खाना से शरीर के कई फंक्शन प्रभावित हो सकते हैं वहीं इसका अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके अधिक सेवन से आपके शरीर में फ्लूड रिटेंशन हो सकता है जो कि आंखों के नीचे के हिस्से की रंगत को घटा देता है और डार्क सर्कल हो जाते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad