15 NOVFRIDAY2019 6:11:01 AM
Nari

खराब डाइजेस्टिव सिस्टम को मिनटों में ठीक करेंगे ये 7 सुपरफूड्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Jun, 2018 05:28 PM
खराब डाइजेस्टिव सिस्टम को मिनटों में ठीक करेंगे ये 7 सुपरफूड्स

डाइजेस्टिव सिस्टम (Digestive System): डाइजेस्टिव सिस्टम भोजन को ऊर्जा में बदलकर शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है। पाचन क्रिया खराब होने पर न तो खाना पचता है और न ही शरीर को भरपूर पोषण मिलता है। इसके अलावा डाइजेस्टिव सिस्टम खराब होने पर खट्टी डकार, मतली आना, पेट दर्द या सूजन, अपच और पेट में गैस जैसी समस्याएं होने लगती हैं। डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रखने के लिए बहुत से लोग दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन कुछ आसान से तरीके अपनाकर भी इसे ठीक किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिसका सेवन आपके डाइजेस्टिव सिस्टम में सुधार होगा। इन फूड्स का सेवन पाचन शक्ति बढ़ाने के साथ उसे मजबूत भी कर देगा : 

पाचन तंत्र के लिए पौष्टिक आहार 

डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए पपीता

पपीते में मौजूद एंजाइम प्रोटीन को तोड़ने और भोजन डाइजेस्ट करने में मदद करता है। पपीते का सेवन 24 घंटे के अंदर की आपके डाइजेस्टिव सिस्टम की गड़बड़ी को ठीक कर देता है।

PunjabKesari,पपीता इमेज फोटो,papaya image photo

पाचन तंत्र को सही रखे दही

दही में मौजूद रासायनिक पदार्थ खाना पचाने में मदद करता है। अगर आपको अपच, कब्ज या गैस की समस्या है तो 1 कटोरी दही खाएं। इससे आपकी हर समस्या दूर हो जाएगी।

पाचन तंत्र  के लिए केला

इसमें मौजूद फाइबर शरीर में मौजूद गुड बैक्टीरिया के ग्रोथ को बढ़ाता है। इसके अलावा यह आंतों के कार्य को भी सही बनाए रखता है, जोकि डाइजेशन के लिए फायदेमंद हैं। आप इसे भोजन के बाद किसी भी समय खा सकते हैं।
 

डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखे हल्दी

हल्दी के घटक पित्त का उत्पादन करने के लिए पित्ताशय को उत्तेजित करते हैं, जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम में सुधार होता है। पानी में मिलाकल या कच्ची हल्दी का सेवन ब्लोटिंग और गैस की समस्या को मिनटों में दूर करता है।

PunjabKesari,हल्दी इमेज फोटो ,haldi image photo

पाइनएप्पल

खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पाइनएप्पल का सेवन डाइजेशन के लिए भी अच्छा होता है। खाने के बाद आप पाइनएप्पल का जूस या इसका सेवन करें। इसमें मौजूद ब्रोमेलिन एंजाइम पाचन तंत्र को ठीक कर देंगे।
 

नारियल तेल

नारियल तेल पाचन क्रिया को सुधारने के साथ-साथ अपच, कब्ज, एसिडिटी और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी प्रॉब्लम को दूर करता है। भोजन में इसका इस्तेमाल पाचन तंत्र को ठीक कर देता है।
 

उचित पाचन तंत्र के लिए पुदीना 

पुदीने का सेवन पेट को अंदर से ठंडक देने के साथ खराब डाइजेस्टिव सिस्टम को भी ठीक करने में मदद करता है। पुदीना का रस या इसे कच्चा खाने से पेट में बनने वाली गैस, पेट दर्द, पेट में सूजन और ऐंठन की समस्या से राहत मिलती है।

PunjabKesari,पुदीना इमेज फोटो ,pudina image photo

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News