20 APRSATURDAY2024 9:08:07 AM
Nari

पलकों को नेचुरल तरीके से घना व लंबा करेंगी ये 4 चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Aug, 2020 06:15 PM
पलकों को नेचुरल तरीके से घना व लंबा करेंगी ये 4 चीजें

आंखें हमारे शरीर का सबसे कोमल और खूबसूरत हिस्सा होता है। मगर बहुत सी लड़कियों की पलके छोटी होने से वे आंखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए नकली पलकों को लगाती है। इससे पलके पहले से ज्यादा बड़ी और घनी नजर आती है। इसी के साथ कुछ लोग मानते हैं कि पलकों को थोडा़ काटने से इसे लंबी व घनी होने में मदद मिलती है। मगर ऐसा करने से आंखों को नुकसान झेलना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप नेचुरल तरीके से सुंदर, घनी, लंबी व मजबूत पलकों को पाना चाहती है तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिसे लगाने से आपको कुछ ही दिनों में पलकों में फर्क महसूस होेगा। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

पेट्रोलियम जेली

अपनी पलकों पर थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली मसादज करने से भी पलके घने व लंबी होती है। इसे लगाने के लिए पेट्रोलियम जेली को से पलकों की हल्के हाथों से मसाज करें। अगले दिन इसे पानी से साफ कर लें। 

nari,PunjabKesari

नारियल तेल

बालों और त्वचा के लिए नारियल का तेल बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे बालों और स्किन पर लगाने के साथ खाया भी जा सकता है। ऐसे में इस तेल की कुछ बूंदों को हाथों में लेकर या रूई में डुबो कर पलकों पर लगाने से पलके लंबी, घनी, मजबूत व काली होने में मदद मिलती है। 

ग्रीन- टी

ग्रीन- टी में मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे पीने से जहां सेहत को कई फायदे मिलते हैं। फिर इसे पलकों पर लगाने से भी इसे घना करने में मदद मिलती है। इसके लिए ग्रीन- टी को गर्म पानी में डुबो कर तैयार करें। फिर तैयार मिश्रण को ठंडा कर कॉटन की मदद से पलकों पर लगाएं। इससे पलके लंबी, घनी होने के साथ मजबूत भी बनेगी। 

nari,PunjabKesari

ऑलिव ऑयल 

ऑलिव ऑयल पौष्टिक गुणों से भरा होता है। जहां इस तेल से सिर की मसाज करने से बाल लंबे, घने और सुंदर होने में मदद मिलती है, वहीं इसे पलकों पर लगाने से पलकों में मजबूती आती है। इसे लगाने के लिए हाथों में इसकी कुछ बूंदों को लेकर मसाज कर सकते हैैं। नहीं तो आप कॉटन में थोड़ा सा तेल लगाकर पलकों पर लगा सकते हैं। हफ्ते में 2 से 3 बार लगाने से ही आपको फर्क महसूस होगा।

ध्यान दें, आंखें हमारे शरीर का सबसे सेंसिटिव हिस्सा होती है। ऐसे में ऊपर बताई किसी भी चीज को इस्तेमाल करने के लिए बेहद सावधानी बरतें। इसे इस्तेमाल करने से पहले आंखों को अच्छी से धोकर साफ करें। फिर इन में से किसी भी चीज को आंखों पर लगाए। अगर कहीं इसे लगाने से जलन, खुजली महसूस हो तो तुरंत ठंडे पानी से आंखों सो धोएं। 

Related News