26 APRFRIDAY2024 8:52:33 PM
Nari

पीसीओडी हो या झड़ते बाल, महिलाओं की हर छोटी-बड़ी समस्या का हल है देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Aug, 2019 09:23 AM
पीसीओडी हो या झड़ते बाल, महिलाओं की हर छोटी-बड़ी समस्या का हल है देसी नुस्खे

महिलाएं आज के समय किसी ना किसी समस्या से जरूर परेशान है, फिर चाहे वो हेल्थ प्रॉब्लम हो या ब्यूटी। अपनी इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं दवा या कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का सहारा लेती हैं लेकिन आपकी कई समस्याओं का हल आयुर्वेद में ही छिपा है। आज हम आपको महिलाओं की कुछ ऐसी ही कॉमन प्रॉब्लम्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप घरेलू नुस्खे से दूर कर सकते हैं।

 

पीसीओडी

मेथी की बीज को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद सुबह इसे पीसकर इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। दिन में 2 बार इसका सेवन करें। इससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

अनिमियत पीरियड्स

अगर आपको पीरियड्स समय पर नहीं आ रहे तो आप 1/2 कप में पानी थोड़ा-सा अदरक और शहद उबालकर दिन में 3 बार पिएं। इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग या दर्द

इसके लिए गाय के दूध में केले के पत्ते का रस मिलाकर हफ्ते में 1 बार पिएं। इससे मासिक धर्म के समय अधिक रक्तस्त्राव और दर्द नहीं होता।

व्हाइट डिस्चार्ज

व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या को दूर करने के लिए 3 ग्राम आंवला चूर्ण और 6 ग्राम अदरक पाउडन को मिक्स करके लगातार 30 दिन तक लें।

PunjabKesari

प्राइवेट पार्ट में खुजली

इस परेशानी को दूर करने के लिए नीम के पत्तों को उबालकर योनि की सफाई करें। इसके अलावा नारियल के तेल और कपूर को मिलाकर लगाने पर भी प्राइवेट पार्ट की खुजली दूर हो जाती है।

महिलाओं में थायराइड

इसके लिए रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन करें। इसके अलावा सुबह लौकी का जूस पीने से भी यह समस्या दूर हो जाएगी।

ऑयली स्किन की समस्या

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए 1 टेबलस्पून ओटमील, 1 टेबलस्पून दही व 1 टेबलस्पून शहद को मिक्स करके चेहरे पर 10 मिनट स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धोएं।

PunjabKesari

खून की कमी

1 गिलास चुकंदर के जूस में 1 चम्मच शहद मिक्स करके रोजाना पीने से भी शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है, जिससे एनीमिया की शिकायत दूर हो जाती है।

मुहांसे या दाग-धब्बे

टमाटर से 10-15 मिनट चेहरे की मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। टमाटर में लाइसोपीन नामक एंटीआक्सीडेंट होता है, जो मुहांसो व दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है।

झड़ते बाल

झड़ते बालों की समस्या से परेशान है तो 1 टेबलस्पून मुलेठी, 1 कप दूध और 1 टीस्पून केसर को मिक्स करके  रात को सोने से पहले बालों में लगाएं और सुबह बाल धो लें। हफ्ते में 1 बार ऐसा करने से बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News