04 MARTHURSDAY2021 4:06:09 PM
Nari

विटामिन E किस समय लगाने पर देगा सबसे ज्यादा फायदा, स्किन और बाल दोनों के लिए वरदान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Jan, 2021 05:32 PM

स्किन और बालों की खूबसूरती के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी है और इसी लिए विटामिन ई कैप्सूल की डिमांड काफी बढ़ गई है खासकर महिलाओं में हालांकि विटामिन ई कैप्सूल अप्लाई कैसे करना है? इसे खाना है या लगाना है? और ब्यूटी की किस-किस समस्या को दूर करने के लिए करना है? इस बारे में उन्हें पूरी जानकारी नहीं होती तो इस आर्टिकल में हम आपको यहीं बताते हैं...

कैप्सूल का सेवन करने की बजाए इसे बालों व स्किन पर ऊपरी रुप से इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आपको कैप्सूल के रुप में इसका सेवन करना है तो बिना डाक्टरी सलाह के ना करें क्योंकि यह नुकसानदेह हो सकता है।

स्किन पर कैसे अप्लाई करना है...

1. फेस क्लीन करना है तो

विटामिन ई से बढ़िया क्लींजर कोई नहीं। दो कैप्सूल में ऑयल निकालें और इसे किसी अन्य ऑयल या माश्चराइजर क्रीम के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। त्वचा पर जमी गंदगी एकदम साफ हो जाएगी।

PunjabKesari

2. झुर्रियों से बचने के लिए

विटामिन ई स्किन पर झुर्रियां नहीं आने देता और अंदर तक स्किन को पोषण देता है। रोज एक या दो कैप्सूल के ऑयल को माश्चराइजर में मिलाकर चेहरे व झुर्रियों वाली स्किन आंखों व होंठों के पास लगाएं इससे स्किन पर लचक आएगी।

3. चेहरे पर दाग या काले घेरे

अगर आपके आंखों के आस-पास डार्क सर्कल बने हैं या पिपंल्स के दाग धब्बे हैं तो वहां पर विटामिन ई कैप्सूल लगाना शुरू कर दें धीरे-धीरे दाग गायब हो जाएंगे। ऐसा रात को सोने से पहले करें।

4. सर्दी में होंठ फटते हैं, उनपर रुखापन आ जाता है तो ऐसे में उनपर भी विटामिन ई कैप्सूल की मसाज करें। होंठों पर विटामिन ई ऑयल लगा रहे हैं तो एक चम्मच शहद और एलोवेरा मिक्स कर लें। इसे आप चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

PunjabKesari

बालों पर कैसे करना है अप्लाई?

बालों में रुखापन हो बाल टूट रहे हो या उम्र से पहले ही सफेद हो रहे हो। विटामिन ई इन सभी समस्याओं को दूर करने में काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले तत्व बालों को पूर्ण पोषण देते हैं।

.लंबाई बढ़ानी हैं तो नारियल या जैतून तेल में विटामिन ई के जरूरत अनुसार कैप्सूल मिक्स करें और जड़ों में लगाएं इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी आपको महीने में ही रिजल्ट दिखेगा।

.हफ्ते में दो बार जैतून, सरसों या नारियल तेल में विटामिन ई ऑयल डालकर बालों की चम्पी करें सफेदी गायब होगी। इससे सिर्फ बाल सफेद होने से ही नहीं बचेंगे बल्कि बालों में शाइन आएगी रुसी से छुटकारा मिलेगा।

.इसे आप हेयर मास्क में मिक्स करके भी लगा सकते हैं जिससे बाल सॉफ्ट एंड शाइनी बनेंगे।

रात को इसका ऑयल चेहरे पर लगाने से स्किन पर झुर्रियां-झाइयों से छुटकारा मिलता है और चेहरे पर नमी बनी रहती हैं जिससे नेचुरल ग्लो भी रहता है।

PunjabKesari

इसे रात को सोने से पहले इस्तेमाल करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा क्योंकि रात पर यह आपके चेहरे पर लगा रहेगा जिससे स्किन और बालों को पोषण मिलेगा। एक बार लगातार एक महीना इस्तेमाल करें और रिजल्ट देखें।

Related News