23 JULTUESDAY2024 9:27:29 AM
Nari

अजब- गजब : इस जानवर की पॉटी से बनती है दुनिया की सबसे महंगी और टेस्टी Coffee!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Aug, 2023 04:05 PM
अजब- गजब : इस जानवर की पॉटी से बनती है दुनिया की सबसे महंगी और टेस्टी  Coffee!


कॉफी पीना बहुत से लोगों को पसंद है और इसकी कई सारी exclusive varieties भी होती है जिसका स्वाद चखने के लिए लोग कई कैफे छान मारते हैं। लेकिन दुनिया की जो सबसे महंगी कॉफी है उसके बार में एक चीज शायद ही आपको पता हो। इस कॉफी का नाम है कोपी लुवाक  (Kopi luwak)। इसका एक औसत कप अमेरिका में लगभग 6 हजार रुपये का मिलता है। सबसे दिलचस्प बात ये है कि कॉफी कई एशियाई देशों समेत दक्षिण भारत में भी बनती गै। लेकिन इससे भी दिलचस्प ये है कि इसे बिल्ली जैसे पशु की पॉटी से तैयार किया जाता है...

PunjabKesari

बिल्ली की ये प्रजति की पॉटी से बनती है कॉफी

सिवेट बिल्ली की पॉटी से बनी इस कॉफी का नाम सिवेट कॉफी (civet coffee) भी है। ये बिल्ली की प्रजाति है लेकिन इसकी बंदर की तरह लंबी पूंछ होती है। इकोसिस्टम बनाए रखने में इस पशु का काफी महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है। लेकिन आखिरी बिल्ली की पॉटी के भला कैसे कॉफी जैसा पेय तैयार हो सकता है, ये सवाल सबके मन में आता है। इसका जवाब भी हम साथ-साथ जानते चलें।

PunjabKesari

कॉफी बीन्स खाने की शौकीन बिल्ली

दरअसल पूरा मामला ये है कि सिवेट बिल्ली को कॉफी बीन्स खाना बहुत पसंद है। वो कॉफी के चेरी भी खा जाती है। चेरी का गूदा तो पच जाता है लेकिन बिल्ली इन्हें पूरी तरह से नहीं पचा सकती हैं क्योंकि इसके लिए उनके आंतों में इस तरह के पाचक एंजाइम्स नहीं होते हैं। ऐसे में होता ये है कि बिल्ली की पॉटी के साथ जो कॉफी हजम नहीं हुई वो भी निकल जाती है।

PunjabKesari

इस तरह से बनती है कॉफी

इस तरह से बनती है कॉफी इसके बाद उसे शुद्ध किया जाता है सभी तरह के जर्म्स से मुक्त करने के बाद आगे की प्रक्रिया होती है। इस दौरान बीन्स को धोकर भूना जाता है और फिर कॉफी तैयार होती है. अब सवाल ये आता है कि बीन्स को बिल्ली के मल से ही लेने की क्या जरूरत! इसे सीधे भी तो तैयार किया जा सकता है। लेकिन नहीं, बिल्ली के शरीर में आंतों से गुजरने के बाद कई तरह के पाचक एंजाइम मिलकर इसे बहुत बेहतर बना देते हैं। यहां तक कि इसकी पौष्टिकता भी कई गुना बढ़ जाती है। लोगों की मानें तो इस कॉफी को जो एक बार टेस्ट कर ले फिर उसे कोई और कॉफी रास नहीं आती। ये कॉफी बहुत महंगी इसलिए है क्योंकि ये बेहद पोषक है तथा इसके लिए बीन्स को प्राप्त करने के लिए काफी खर्च करना होता है। 

Related News