03 MAYFRIDAY2024 7:23:58 AM
Nari

बुरे सपने से कम नहीं भारत की ये 5 Roads! किसी भी वक्त हो सकता है मौत से सामना

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Jun, 2023 02:38 PM
बुरे सपने से कम नहीं भारत की ये 5 Roads! किसी भी वक्त हो सकता है मौत से सामना

भारत एक बहुत बड़ा देश है जो कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक सड़कों से जुड़ा हुआ है। कुछ बेहतरीन सड़के भारत की लिस्ट में है। वहीं कुछ ऐसी सड़के भी मिलेंगी जो किसी बुरे सपने से कम नहीं हैं। इन पर यात्रा करना बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है। आइए आपको बताते हैं 5 ऐसी सड़कों के बारे में...

लेह मनाली हाईवे

ड्राइव करने या सवारी करने के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक सड़कों में से एक है लेह मनाली हाईवे। ये सड़क मनाली को जम्मू और कश्मीर में लेह से जोड़ती है। लगभग 476 किमी कुल लंबाई के साथ, सड़क पर बर्फ, वाटर क्रॉसिंग, बुरी तरह से टूटे हुए खंड और बहुत कुछ है। हालांकि सफेद बर्फ से ढके पहाड़ों का खूबसूरत नजारा आपको यहां देखने को मिल जाएगा।

PunjabKesari

रोहतांग पास

रोहतांग पास भारत की बेहद खतरनाक सड़कों में से एक है। समुद्र तल से 3, 979 मीटर की ऊंचाई पर हिमालय की पूर्वी पीर पंजाल रेंज पर स्थित ये सड़क मनाली से महज 53 किलोमीटर की दूरी पर है। रोहतांग पास आमतौर पर मई से नवंबर तक खुला रहता है। यहां आपको भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है। सड़क भरी बर्फ हुई है और कीचड़ से ढकी हुई है, जिससे गाड़ी चलाना काफी मुश्किल हो जाता है।

नेशनल हाइवे 22

इस हाईवे का तो नाम ही काफी है। ये सबसे खतरनाक हाईवे के रूप में जाना जाता है। इस सड़क पर यात्रा करते हुए आपको कई सारी चट्टानें और सुरंगे मिलेंगी। इस सड़क पर यात्रा करना जोखिम से खाली नहीं है।

PunjabKesari

कोली हिल्स रोड

तमिलनाडु स्थिति  कोली हिल्स का मतलब है 'मौत का पहाड़’ और ये उससे कुछ कम है भी नहीं। । लेकिन यहां की पहाड़ी सड़क कितनी खतरनाक है इसका अंदाजा तस्वीर को देखकर लगाया जा सकता है। इस रास्ते पर 70 हेयरपिन मोड़ हैं, जिसके चलते यह बाइकर्स के बीच काफी फेमस है। इसपर मौजूद खराब पैच और पॉट होल्स राइडिंग को काफी तनावपूर्ण बनाते हैं। यह स्थान काफी खूबसूरत है, लेकिन जरा सी लापरवाही से जान जा सकती है।

PunjabKesari

नाथू ला पास
सिक्किम और दक्षिण तिब्बत को जोड़ता नाथू ला पास  दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड माना जाता है। यह भारत और चीन के बीच तीन ओपन ट्रेडिंग बॉर्डर पोस्ट्स में से एक है। इस सड़क पर ड्राइव करना  बहुत खतरनाक है। यह पास प्राचीन शिल्क रूट की एक शाखा का हिस्सा रहा है।

PunjabKesari

Related News