08 MAYWEDNESDAY2024 10:09:49 AM
Nari

Nail Polish लगाने की शौकीन महिलाएं हो जाएं सावधान, दिमाग से लेकर रीढ़ की हड्डी तक को होता है नुकसान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Aug, 2023 12:53 PM
Nail Polish लगाने की शौकीन महिलाएं हो जाएं सावधान, दिमाग से लेकर रीढ़ की हड्डी तक को होता है नुकसान

नेलपॉलिश लगाना तो हर महिला को पसंद है। किसी फंक्शन में जाना हो या फिर दोस्तों के घुमने...नेलपॉलिश के बिना महिलाओं का श्रृंगार अधूरा है। हालांकि नेलपॉलिश सेहत के लिए खतरनाक होती है, ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक स्टडी में ये बात सामने आई है। नेलपॉलिश के कलर्स देखने में बहुत आकर्षित करता है, लेकिन इसे बनाने के लिए कई सारे केमिकल का इस्तेमाल होता है और नियमित रूप से इसका इस्तेमाल सेहत को ये 5 नुकसान पहुंचता है....


नेलपॉलिश में ट्रिफेन्यल फॉस्फेट होता है

नेलपॉलिश का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में ट्रिफेन्यल फॉस्फेट जैसा जहरीला केमिकल पाया जाता है। खास बात ये है की नेलपॉलिश लेबल पर इसका जिक्र नहीं होता, जिससे महिलाओं को पता नहीं चलता वो क्या लग रही है।

PunjabKesari

दिमाग पर होता है असर

सबसे बड़ा खतरा तो ये होता है कि नेल्स पर पेंट लगाने से ये केमिकल शरीर में प्रवेश करते हैं और इससे hormone system में गंभीर बदलाव होता है। ये खास तौर पर दिमाग और नर्वस सिस्टम में बदलाव पैदा करता है, जिससे पेट के पाचन और हॉर्मोन सिस्टम में भी गड़बड़ी पैदा कर देता है।

रीढ़ की हड्डी को भी होता है नुकसान

न्यूरो- टॉक्सिन ऐसे जहरीले पदार्थ होते हैं जो सीधे दिमाग पर असर डालते हैं। इसके साथ ही ये रीढ़ की हड्डी पर भी असर छोड़ता है। नर्वस सिस्टम को प्रभावित करने वाला अन्य जहरीला तत्व नेलपॉलिश में मौजूद रहता है।

PunjabKesari

कैंसर का होता है खतरा पैदा 

फॉर्मेलडेय्डे एक तत्व है जो कार्सिनोजेनिक या कैंसर पैदा करने वाला होता है। इसकी मौजूदगी से कैंसर सेल्स बनते हैं।

PunjabKesari

नेलपॉलिश से बच्चे को भी होता है नुकसान

नेलपॉलिश में टोल्यून नाम का एक तत्व होता है। ये मां के दूध में सीधे घुस जाता है। Breast Feeding कराने वाली महिलाओं से ये बच्चे में जाता है। इससे बच्चे के विकास पर सीधा असर पड़ता है। नेलपॉलिश के इस्तेमाल 10 घंटे बाद भी इसका असर चरम पर होता है।

PunjabKesari

Related News