20 APRSATURDAY2024 3:28:47 AM
Nari

टेक्सटाइल मिनिस्टर स्मृति ने एक्टिंग से पहले की थी Waitress की नौकरी, जानिए उनकी inspiring स्टोरी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Mar, 2019 06:20 PM
टेक्सटाइल मिनिस्टर स्मृति ने एक्टिंग से पहले की थी Waitress की नौकरी, जानिए उनकी inspiring स्टोरी

पॉवरफुल वुमेन की लिस्ट में स्मृति ज़ुबिन ईरानी का नाम भी शामिल है। उन्होंने सिर्फ टीवी की दुनिया में ही नहीं बल्कि राजनीति में भी सफल कदम गढ़ाए। मॉडलिंग से करियर शुरु करने वाली स्मृति ने क्योंकि सास भी कभी बहू सीरियल में तुलसी के किरदार से खूब चर्चा बटौरीं थी आज भी बहुत सारे लोग उन्हें तुलसी के नाम से ही याद करते हैं। टेक्सटाइल मिनिस्टर के पद पर नियुक्त स्मृति  पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री भी रह चुकी हैं। वहीं वह गुजरात से राज्यसभा सांसद चुनी गई थीं। चलिए आज हम आपको, उनके अब तक के सफर के बारे में बताते हैं कि कैसे उन्होंने छोटी उम्र से मॉडलिंग से करियर की शुरुआत कर राजनीति में जगह बनाईं।
PunjabKesari, Smriti Irani

मॉडलिंग के लिए छोड़ा था घर

23 मार्च 1976 को दिल्ली में जन्मी स्मृति ने दिल्ली में ही पढ़ाई की। 10वीं पास करते ही उन्होंने पैसा कमाना शुरु कर दिया था। दरअसल, वह ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के एड का  काम करती थीं। हालांकि स्मृति एक रुढ़ीवादी पंजाबी-बंगाली फैमिली से तालुल्क रखती थीं लेकिन 3 बहनों में 1 ने सारी बंदिशे तोड़ी और ग्लैमर की दुनिया में कदम रखा और वो थी स्मृति... घर वालों की सहमति नहीं मिलने पर उन्होंने मॉडलिंग के लिए घर छोड़ दिया था और करियर के लिए मुंबई चली गई थीं।
PunjabKesari, Smriti Irani Modelling

तुलसी के किरदार से मिला फेम

1998 में उन्होंने मिस इंडिया कोंटेस्ट में हिस्सा लिया, हालांकि वह फाइनल तक नहीं पहुंच पाई लेकिन फिर उन्होंने एक्टिंग में किस्मत आजमाईं। साल 2000 में टेलीवीजन सीरियल 'हम है कल , आज कल और कल' के साथ अपने करियर की शुरुआत की और कई अन्य सीरियल्स व मूवीज में भी काम किया। हालांकि उन्हें फेम एकता कपूर के फेमस सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में ‘तुलसी’ के लीड रोल से मिला।

PunjabKesari, Smriti vs tulsi

वेट्रेस और क्लीनर की नौकरी

बहुत कम लोग जानते हैं कि मॉडलिंग के दिनों में स्मृति उर्फ तुल्सी मैकडॉनल्ड्स में वेट्रेस और क्लीनर की नौकरी भी कर चुकी हैं। मुंबई आने के बाद स्मृति को पैसों की काफी तंगी झेलनी पड़ी थी जिससे मॉडलिंग का खर्च भी पूरा नहीं हो पाता था। इसके लिए उन्होंने वेट्रेस और क्लीनर की नौकरी भी की थी।  

PunjabKesari

बड़ी है इनके अवार्ड की लिस्ट

स्मृति अब तक 5 बेस्ट एक्ट्रेस, 4 इंडियन टेली अवॉर्ड और 8 स्टार परिवार अवॉर्ड जीत चुकी हैं।

 PunjabKesari, Smriti Irani

आसान नहीं था एक्टिंग करियर

एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि डिलीवरी के 2 दिन बाद भी उन्हें शूटिंग करनी पड़ी थी। दरअसल, डिलीवरी के 2 दिन बाद उन्हें प्रोडक्शन कंपनी से कॉल आई, जिसके बाद उन्हें शूटिंग के लिए जाना पड़ा। 

अब बात करते हैं उनके राजनीतिक करियर की ...

2003 में चांदनी चौक से लड़ा पहला चुनाव

2003 में स्मृति ईरानी ने भारतीय जनता पार्टी की मेंबरशीप ली, जिसके बाद दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से उन्होंने चुनाव लड़ा। 2011 में गुजरात से राज्यसभा सांसद चुनी गई। वहीं पार्टी ने अनुभव और तजुर्बा को देखते हुए हिमाचल प्रदेश में महिला मोर्चे की भी कमान सौंप दी।

PunjabKesari

स्मृति का राजनीतिक सफर

स्मृति 2004 में महाराष्ट्र यूथ विंग की वाइस प्रेसिडेंट और उसके बाद 2011 में राज्यसभा की सदस्य बनीं। 2012 में उन्हें भाजपा का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। हालांकि सितंबर 2011 से मई 2014 तक वह 'कोल व स्टील समिति' की मेंबर भी रहीं। अगस्त 2012 में उन्हें आपदा प्रबंधन के संसदीय मंच का सदस्य नियुक्त किया गया और उसके बाद मिनिस्ट्री ऑफ अर्बन डेवलपमेंट की कंसल्टेटिव कमेटी का मेंबर बनाया गया। 26मई, 2014 में वह मानव संसाधन मंत्री बनीं, जिसके बाद उन्हें टेक्सटाइल मिनिस्टर का पद संभाला।PunjabKesari

राजनीति के साथ चलाती है NGO

स्मृति टैक्सटाइल मिनिस्टरी का पद तो संभाल ही रही हैं लेकिन इसी के साथ वह एक NGO भी चलाती हैं, जिसका मकसद सुदूर इलाकों में साफ पानी मुहैया कराना है।
 

Related News