04 MARTHURSDAY2021 1:34:41 PM
Nari

Coronavirus: शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझ जाएं आपको पहले हो चुका है कोरोना!

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 29 Dec, 2020 01:11 PM
Coronavirus: शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझ जाएं आपको पहले हो चुका है कोरोना!

साल 2020 को खत्म होने में महज कुछ दिन बाकी रह गए हैं लेकिन अभी तक दुनिया को कोरोना वायरस से छुटकारा नहीं मिल पाया है। इसके मामले एक तरफ जहां बढ़ते जा रहे हैं वहीं वायरस का नया स्ट्रेन भी कोई कम आफत नहीं मचा रहा है। चाहे बहुत से देशों में इसकी वैक्सीनेशन शुरू हो गए है लेकिन कोरोना के नए स्ट्रेन आने से अब कईं तरह के सवाल खड़े हो गए हैं। इस वायरस को लेकर आज भी लोगों के मन में बहुत सारे सवाल हैं। कुछ लोगों को लगता है कि कोरोना नाम जैसा कोई वायरस नहीं है तो किसी को लगता है कि इस वायरस से कभी व्यक्ति ठीक नहीं होता है। तो आइए आज हम आपको आपके ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब देते हैं। 

इस दिन मरीजों में आने लगते हैं लक्षण नजर 

PunjabKesari

इस वायरस की चपेट में आज भी लोग लगातार आ रहे हैं। लेकिन इसके लक्षण पांचवे दिन दिखाई देते हैं। यह पूरा पीरियड तकरीबन 14 दिनों तक होता है। और 12 वें दिन यह वायरस खत्म हो जाता है। जी हां विशेषज्ञों की मानें तो 12 वें दिन संक्रमण खत्म हो जाता है। एक तरह से यह कमजोर आ हो जाता है। चाहे आरटी-पीसीआर में यह पॉजिटिव आए लेकिन इस दिन वायरस काफी हद तक कमजोर हो जाता है।

नहीं रहता किसी को संक्रमण करने का खतरा 

वहीं 12 वें दिन वायरस काफी कमजोर हो जाता है। यानि इस दिन के बाद वायरस व्यक्ति में इतना कमजोर हो जाता है कि वह किसी को संक्रमित नहीं कर पाता है। और खुद ब खुद वायरस का स्तर नीचे हो जाता है जिससे मरीज को ठीक माना जाता है। 

लक्षणों को न करें नजरअंदाज 

यह सारी बीमारी लक्षणों के आस-पास ही घूम रही है। इस वायरस की चपेट में आने से आपको शरीर कुछ लक्षण देता है लेकिन कुछ इसे नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन अगर आप में आज भी ऐसे कुछ लक्षण दिख रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप पहले इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। 

1. सिर दर्द होना 

PunjabKesari

आपको बता दें कि कोरोना के लक्षणों में सिर दर्द होना आम लक्षण बताया जा रहा है। और अगर आप में भी सिर दर्द जैसा लक्षण दिखाई दे रहा है तो हो सकता है कि आप पहले इसके संक्रमण में चुके हो। लेकिन आपको इस लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह हल्के से काफी भयानक हो सकता है। 

2. आंखों में दर्द होना 

दूसरा लक्षण है आंखों में दर्द होना। कुछ माहिर आंखों में दर्द होने के पीछे लॉकडाउन में फोन चलाना, लैपटॉप को चलाना बता रहे हैं लेकिन वहीं बुहत सारे ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें आंखों में दर्द की शिकायत देखने को मिली है। 

3. मांसपेशियों में दर्द महसूस होना

PunjabKesari

मांसपेशियों में दर्द की शिकायत महसूस होना एक ऐसा लक्षण है जो बहुत सारे लोगों में देखा गया है। एक स्टडी की मानें तो कुछ लोगों ने एक एक्सपेरिंट में हिस्सा लिया था जिनमें मांसपेशियों में काफी दर्द महसूस हुआ। मांसपेशियों में दर्द की शिकायत उन मरीजों में देखने को मिल रही है जो कोरोना से ठीक हो चुके हैं। 

4. सूंघने की शक्ति खत्म हो जाना 

सूंघने और स्वाद चखने की शक्ति खत्म होना वो लक्षण है जो पहले से ही डॉक्टर्स बता रहे हैं। कोरोना आने पर ही डॉक्टर्स ने इस लक्षण के बारे में बता दिया था लेकिन बहुत सारे लोगों ने इसे अनदेखा किया हालांकि यह सबसे आम लक्षणों में एक है।

Related News