14 AUGSUNDAY2022 9:12:49 AM
Nari

बच्चे में हो सकती है जिंक की कमी, इन लक्षणों पर Parents कर लें गौर

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Jul, 2022 02:22 PM
बच्चे में हो सकती है जिंक की कमी, इन लक्षणों पर Parents कर लें गौर

बच्चे स्वभाव से चंचल होते हैं, छोटी-मोटी बीमारी पर खास गौर नहीं करते। ऐसे में माता-पिता की बच्चों के प्रति देखभाल और भी ज्यादा बढ़ जाती है। बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जिंक बहुत ही जरुरी है। इससे बच्चों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिंक की कमी होने पर बच्चों के शरीर में कमजोरी, वजन कम होना जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। इसके अलावा भी बच्चे के शरीर में जिंक की कमी होने पर कुछ और भी लक्षण दिखाई देते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

 भूख न लगना 

बच्चे के शरीर में जिंक की कमी का सबसे पहला असर भूख पर ही पड़ता है। अगर आपके बच्चे को भी भूख कम लग रही है तो यह भी जिंक की कमी का ही लक्षण हो सकता है। यदि बच्चे को ज्यादा समस्या हो रही है तो एक बार डॉक्टर से जरुर संपर्क कर लें। 

PunjabKesari

वजन कम होना

बच्चे अकसर खेल-कूद में अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखते। यदि आपके बच्चे का वजन भी दिन प्रतिदिन कम हो रहा है तो उसे जिंक की कमी हो सकती है। 

लंबाई कम होना 

अगर आपके बच्चे की लंबाई कम हो रही है तो यह भी जिंक की कमी का ही लक्षण हो सकता है। आपको यदि समस्या ज्यादा लग रही है तो एक बार डॉक्टर की सलाह भी जरुर ले लें। 

PunjabKesari

याददाश्त कमजोर होना 

बच्चे कई बार चीजें भूलने लग जाते हैं। यदि आपके बच्चे की याददाश्त भी कमजोर हो रही है तो उसके शरीर में जिंक की कमी हो सकती है। ऐसी समस्या दिखने पर एक बार डॉक्टर को जरुर संपर्क करें। 

बाल झड़ना 

उम्र बढ़ने पर अक्सर बच्चों के बाल झड़ते हैं, लेकिन अगर बच्चे के छोटी उम्र में ही बाल झड़ रहे हैं तो उसे जिंक की कमी हो सकती है। 

PunjabKesari

चोट के घाव भरने में देर लगना 

बच्चों को खेल-कूद में अक्सर कई तरह की चोटें लगती रहती हैं। अगर बच्चे की छोटी चोट को भी भरने में समय लग रहा है तो यह भी जिंक की कमी का ही एक कारण हो सकता है। अधिक समस्या होने पर एक बार  डॉक्टर से संपर्क जरुर करें।

कैसे पूरी करें जिंक की कमी?

आप बच्चे की डाइट में कुछ चीजें शामिल करके जिंक की कमी पूरी कर सकते हैं। 

कद्दू के बीज 

कद्दूु के बीज में जिंक बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। आप बच्चे के शरीर में जिंक की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं। रुटीन में आप बच्चे को यह बीज खाने की सलाह दे सकते हैं। 

PunjabKesari

नट्स 

आप बच्चों की डाइट में नट्स भी शामिल कर सकते हैं। बादाम, काजू, तिल, मूंगफली, अखरोट जैसी चीजें आप बच्चे को खिला सकते हैं। काजू में जिंक बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आप बच्चों को काजू भी खाने के लिए दे सकते हैं।

PunjabKesari

अनाज 

बाजरा, जौ, ज्वार, रागी जैसे अनाज में भी जिंक पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। आप बच्चों को अनाज खाने के लिए दे सकते हैं।

PunjabKesari

दूध से बने उत्पाद 

दूध और दही कैल्शियम के साथ जिंक के भी बहुत ही अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं। यह बच्चों की हड्डियों, दांतों की मजबूती और विकास के लिए भी बहुत ही अच्छे होते हैं। 

PunjabKesari

मशरुम 

मशरुम में विटामिन-ए,सी, ई, आयरन, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप बच्चों की डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News