20 APRSATURDAY2024 1:18:54 PM
Nari

ब्रेस्ट कैंसर से जंग लड़ रही है छवि मित्तल, शरीर में दिखे इन लक्षणों को आप भी ना करें Ignore

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 19 Apr, 2022 10:48 AM
ब्रेस्ट कैंसर से जंग लड़ रही है छवि मित्तल, शरीर में दिखे इन लक्षणों को आप भी ना करें Ignore

टीवी एक्ट्रेस और यूट्यूबर छवि मित्तल ने अपने से जुड़ी बड़ी खबर देकर फैंस को हैरान कर दिया है। उन्होंने खुलासा किया कि वह  ब्रेस्ट कैंसर से लड़ रही है, लेकिन वह खुद को भाग्यशाली मानती हैं कि डॉक्टरों ने बहुत जल्दी कैंसर की गांठ का पता लगा लिया है। टीवी धारावाहिक ‘बंदिनी’ और यूट्यूब सीरीज ‘द बेटर हाफ’ में बेहतरीन अभिनय से मशहूर हुईं मित्तल ने इंस्टाग्राम पर एक बेहद भावुक पोस्ट कर इसकी जानकारी दी।

PunjabKesari

लिखा भावुक पोस्ट

छवि ने अपने पोस्ट में लिखा- कल से मैंने बहुत आंसू बहाए हैं। लेकिन ये खुशी के आंसू हैं। मुझे पिछले 24 घंटों में हजारों की संख्या में संदेश और दुआएं मिली हैं, और इनके मिलने का सिलसिला जारी है....और सभी में मेरे लिए मजबूत, सुपरवुमन, प्रेरणा,योद्धा और इसी प्रकार के खूबसूरत विशेषणों का इस्तेमाल हुआ है।’’उन्हें विभिन्न धर्म के लोगों के संदेश मिले,जहां लोग सामूहिक रूप से नमाज के दौरान, भोलेनाथ से, गुरुजी और जिस किसी से भी प्रेरणा मिलती है,वहां प्रार्थनाएं कर रहे हैं।


लोगों ने छवि के साथ साझा की अपनी कहानियां

मित्तल ने बताया कि-  लोगों ने उन्हे पढ़ने के लिए किताबें बताईं और इन सबसे बढ़ कर स्तन कैंसर की अपनी कहानियां साझा कीं, जिससे वह अभिभूत हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह खुद को  सौभाग्यशाली मानती हैं कि इसका उन्हें बहुत जल्दी पता चल गया। उन्हें जिम में सीने में मामूली चोट लगी थी, जिसके बाद वह चेकअप के लिए गई थी। इसी दौरान वहां एक गांठ देखी, इसके बाद कईं जांच और अंत में बायोप्सी की गई, तो कैंसर की पुष्टि हुई।

PunjabKesari

क्या होता है ब्रैस्ट कैंसर


स्तन शरीर का एक अहम अंग है । स्तन का कार्य अपने टिश्यू से दूध बनाना होता है । ये टिश्यू सूक्ष्म वाहिनियों द्वारा निप्पल से जुड़े होते हैं । जब ब्रेस्ट कैंसर वाहनियों में छोटे सख्त कण जमने लगते हैं या स्तन के टिश्यू में छोटी गांठ बनती है, तब कैंसर बढ़ने लगता है । विशेषज्ञों के मुताबिक स्तन में गांठ को आसानी से महसूस किया जा सकता है। इस बारे में सभी लोगों को अलर्ट रहने की आवश्यकता है।

 

30 के बाद ज्यादा खतरा

छवि ही नहीं भारत में हर 10 में एक महिला ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित है और बीते कुछ सालों से ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ रही है। भारतीय महिलाओं में होने वाले कैंसर में से स्तन कैंसर सबसे आम है। डॉक्टरों के मुताबिक ब्रेस्ट कैंसर उम्र के किसी भी पड़ाव पर हो सकता है, लेकिन 30 साल की उम्र के बाद इसका खतरा बढ़ना शुरू हो जाता है और 50-64 वर्ष की उम्र में इसका सबसे ज्यादा खतरा होता है।

PunjabKesari


ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

स्तन या बाहों के नीचे गांठ होना
स्तन के आकार में बदलाव जैसें ऊंचा, टेड़ा-मेड़ा होना
स्तन या फिर निप्पल का लाल रंग हो जाना
स्तन से खून आना
स्तन की त्वचा में ठोसपन हो जाना
स्तन या फिर निप्पल में डिंपल, जलन, लकीरें सिकुड़न होना
स्तन का कोई भाग दूसरे हिस्सों से अलग होना
निप्पल से असामान्य रूप से डिस्चार्ज होना


स्तन कैंसर का क्या इलाज है?


कैंसर विशेषज्ञों के मुताबिक अगर समय रहते स्थिति का निदान हो जाए तो कैंसर के जोखिमों को कम करना आसान हो जाता है, इसलिए सभी लोगों को लक्षणों के प्रति विशेष सावधान रहना चाहिए। कीमोथेरेपी, हार्मोन थेरेपी या रेडिएशन थेरपी के माध्यम से इसका इलाज किया जाता है, वहीं गंभीर स्थितियों में सर्जरी की भी आवश्यकता हो सकती है। र‍िसर्च की मानें तो अपनी जीवनशैली में बदलाव कर स्तन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

Related News