29 APRMONDAY2024 2:31:32 PM
Nari

भगवान राम के लिए इस व्यापारी ने बनाया 5,000 हजार जड़े हीरों का हार, जानें खासियत

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Dec, 2023 10:55 AM
भगवान राम के लिए इस व्यापारी ने बनाया 5,000 हजार जड़े हीरों का हार, जानें खासियत

रामनगरी अयोध्या में राम मंदिर का 22 जनवरी 2024 का ऐतिहासिक उद्घाटन होगा। राम मंदिर के निर्माण में देश भर के लोग आगे आकर अपना योगदान कर रहे हैं। वहीं इसी बीच सूरत के एक व्यवसायी ने अपनी कला का खूबसूरती से प्रदर्शन करते हुए 5,000 हीरों से जड़ा एक अनोखा और बेहद खूबसूरत हार तैयार किया है। बताया जा रहा है कि इसमें अमेरिकन डायमंड लगे हुए हैं। इसके अलावा भी हार में कई सारी खासियत है तो चलिए आज आपको बताते हैं कि इस हार में ऐसा क्या खास है...

क्यों है हीरा का हार इतना खास?

राम मंदिर थीम पर गुजरात के सूरत के एक हीरा व्यापारी ने राम मंदिर की थीम पर एक अनोखा और बेहद खूबसूरत हार बनाया है। इस हार में 5 हजार अमेरिकन डायमंड जड़े हुए हैं। साथ ही दो किलो चांदी से इसे तैयार किया गया है। इसके अलावा इस हार की चेन में रामायण के पात्र भी बने हुए हैं। इस हार को 40 कारीगरों ने मिलकर 35 दिनों में तैयार किया है। 

PunjabKesari

हार में लगे हैं अमेरिकन डायमंड 

चांदी और अमेरिकन डायमंड से बने इस हार में सूरत के व्यवसायी ने सोने और चांदी से शाही दरबार के साथ- साथ राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान की मूर्तियां भी बनाई हैं जिसे सरसाना ज्वेलरी एक्सपो में प्रदर्षित किया गया था। 

हीरा व्यवसायी का योगदान 

राम मंदिर की बनी थीम पर बने इस हार का वजन दो किलो है। इसमें जटिल शिल्प कौशल की अभिव्यक्ति है। इसमें 5,000 से ज्यादा हीरा,  सोना और चांदी लगाकर तैयार किया गया है। इसको बनवाने वाले सूरत के हीरा व्यवसायी ने बताया राम दरबार और मूर्तियों को अयोध्या में भेजा जाएगा जो राम मंदिर की भव्यता को और बढ़ाने में योगदान देगा। इसे बनाने वाले कारीगरों ने कहा हम अपनी कला और शिल्प कौशल के माध्यम से अपना सम्मान देना चाहते थे।

PunjabKesari

इस दिन खुलेगा मंदिर

अयोध्या में बना राम मंदिर 22 जनवरी 2023 को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। बता दें उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे। 

PunjabKesari


 

Related News